ममता सरकार का ऐलान, मां बनने पर सभी महिलाओं को मिलेगी 180 दिन की छुट्टी


नई दिल्ली ( 5 अगस्त ):
ममता बनर्जी सरकार ने सरकार ने प्रत्यक्ष रूप से कार्यरत सभी महिला संविदा कर्मचारियों को अधिकतम 180 दिनों का मातृत्व अवकाश देने को मंजूरी दे दी है। 

पश्चिम बंगाल सरकार ने विभिन्न विभागों में ठेका पर कार्य करनेवाली महिलाओं की मातृत्वकालीन छुट्टी के दिनों की संख्या बढ़ा दी है। अब स्थायी कर्मचारियों की तरह ठेका पर कार्य करनेवाली महिलाओं को भी 180 दिनों की मातृत्वकालीन छुट्टी दी जायेगी।
 
इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग की ओर से शुक्रवार को विज्ञप्ति जारी की गयी है। गौरतलब है कि सत्ता में आने के बाद राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए मातृत्वकालीन छुट्टी को तीन महीने से बढ़ा कर छह माह कर दिया था, लेकिन यह सिर्फ स्थायी महिला कर्मचारियों के लिए था। 
 
राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में ठेका पर काम करनेवाली महिलाओं को अब तक 135 दिनों की मातृत्वकालीन छुट्टी मिलती थी, जिसे अब बढ़ा कर 180 दिन कर दिया गया है। इसके साथ ही गर्भपात व मिस कैरेज होने पर भी उनको 42 दिन की छुट्टी दी जायेगी। गौरतलब है कि वर्तमान वर्ष में मार्च महीने में केंद्र सरकार ने भी मातृत्वकालीन छुट्टी को 84 दिनों से बढ़ा कर 182 दिन कर दिया है। इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा संसद में विधेयक भी पारित किया गया है।