180 देशों में एक साथ मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

yoga

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली(14 जून): 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया के 180 देशों में एक साथ मनाया जाएगा। इसमें सभी प्रमुख मुस्लिम देश भी शामिल हैं। विदेशों में योग दिवस पर होने वाले सभी प्रमुख कार्यक्रम भारतीय दूतावासों में आयोजित किये जाएंगे। इसके अलावा अन्य संगठनों की मदद से भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से हर साल 21 जून की तारीख घोषित की गई है, लेकिन लोगों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विदेशों में इसे 15 जून से 23 जून के बीच कभी भी आयोजित करने के लिए कहा गया है। संयुक्त राष्ट्र में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए विशेष तैयारी की गई है। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से मुख्य कार्यक्रम इसके मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा जबकि इसकी अन्य सहयोगी संस्थाएं अपने-अपने अनुसार कार्यक्रम बनाकर योग दिवस मनाने की तैयारी कर चुकी हैं।

आइसीसीआर के महानिदेशक अखिलेश मिश्रा ने कहा कि विदेशों में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों के लिए भारत विशेष मदद उपलब्ध कराता है। इसमें आंशिक आर्थिक सहयोग के साथ-साथ तकनीकी मदद भी शामिल होती है। भारत की तरफ से आईसीसीआर सभी इच्छुक देशों को अपने खर्च पर प्रशिक्षित योग शिक्षक उपलब्ध करवाता है। 

योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति आईसीसीआर के माध्यम से दो-दो वर्ष के कार्यकाल के लिए की जाती है। इस समय कुल 87 देशों में आईसीसीआर के योग शिक्षक विदेशियों को योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं।भारत में विदेशी राजनयिकों के लिए कार्यक्रम

अखिलेश मिश्रा ने बताया कि देश में काम कर रहे सभी विदेशी राजदूतों के लिए 21 जून को प्रवासी भारतीय केंद्र, नई दिल्ली में विशेष योग कार्यक्रम रखा गया है। इसमें सभी देशों के राजदूतों को आमंत्रित किया गया है। यह कार्यक्रम विदेश मंत्रालय और आईसीसीआर के सहयोग से किया जा रहा है। कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी भी भाग ले सकते हैं।