16 फरवरी से नहीं होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, इलेक्शन कमीशन ने लगाई रोक

नई दिल्ली (8 दिसंबर): उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान गुरुवार को कर दिया था, लेकिन इसी बीच चुनाव आयोग ने इसपर रोक लगा दी है. इस बार 16 फ़रवरी से 20 मार्च तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी करने का ऐलान बोर्ड ने किया था।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तारीख आज दोपहर में घोषित कर दी गई है। हाई स्कूल की परीक्षा की डेट 16 फरवरी से 6 मार्च तक रखी गई थी वहीं 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 20 मार्च तक होगी। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है हालांकि पहले से ही यूपी चुनाव की तारीख को लेकर सभी दल कयासें लगाते आ रहे हैं। और ज्यादातर नेताओं ने कहा कि चुनाव अगले 2-3 महीनों में ही होंगे।

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड से कहा है कि दसवीं और इंटर की परीक्षाओं की तारीख घोषित करने से पहले उन्हें इसकी सूचना दी जाए। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में करीब 60 लाख छात्र सम्मिलित होंगे। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड एग्जाम की वजह से 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तिथियों में भी बदलाव हो सकता है।

गौरतलब है कि पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि फ़रवरी-मार्च में चुनाव होंगे। लेकिन बोर्ड परीक्षाओं की वजह से चुनाव पहले या बाद में हो सकता है।