Hockey World cup: यहां जानें कौन सी टीम किस टीम पर पड़ेगी भारी

                                                                                                                Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 नवंबर): 14वां पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज बुधवार यानी कि आज से होने जा रहा है। यह टूर्नामेंट ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में खेला जाएगा। इसमें 16 टीमों को चार-चार टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है। भारत ग्रुप सी में है। भारतीय टीम का पहला मैच 28 नवंबर यानी कि आज साउथ अफ्रीका से होगा। चलिए अब आपको इस खास टूर्नामेंट के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने अब तक सिर्फ एक ही बार हॉकी वर्ल्ड कप जीता है। 1975 में आखिरी बार भारतीय टीम ने विश्व कप खिताब पर कब्जा किया था। 43 साल पहले भारत ने फाइनल में मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में पाकिस्तान को 2-1 से हराया था।

बता दें कि वर्ल्ड कप में यह पहली बार है जब क्रॉसओवर मैच खेले जा रहे हैं। हर पूल में टॉप पर रहने वाली टीम क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ कर जाएगी वहीं आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में क्रॉसओवर मैच खेले जाएंगे। इससे तय होगा कि क्वॉर्टर फाइनल में कौन सी टीम किस टीम से भिड़ेगी।

गौरतलब है कि यह तीसरी बार है जब भारत में हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है। टूर्नामेंट का पहला मैच आज भुवनेश्वर में खेला जाएगा। इससे पहले 1982 और 2010 मे भी हॉकी वर्ल्ड कप भारत में हो चुका है।

श्रीजेश जो भारतीय टीम के गोलकीपर हैं का यह तीसरा वर्ल्ड कप है। 30 वर्षीय श्रीजेश भारत के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। यह चार क्वॉर्टर के नियम के साथ होने वाला पहला वर्ल्ड कप है। हर क्वॉर्टर 15 मिनट का होगा इसके अलावा हर पेनल्टी कॉर्नर मिलने और गोल होने के बाद 40 सेकंड का टाइमआउट भी दिया जाएगा।

पाकिस्तान वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब टीम रही है। उसने यह टूर्नमेंट चार बार- 1971, 1978, 1982 और 1994 में वर्ल्ड कप जीता है। सिर्फ चार टीमें ऐसी हैं जिन्होंने पिछले वर्ल्ड कप में भाग लिया है। ये टीमें हैं- भारत, जर्मनी, नीदरलैंड्स और स्पेन

भारत की विश्व रैंकिंग 5 है। वह पूल सी में बेल्जियम (तीसरी) के बाद सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग टीम है। इसके अलावा कनाडा 11वें और साउथ अफ्रीका 15वें स्थान पर है।  पिछले वर्ल्ड कप में भारत 9वें स्थान पर रहा था। 2014 का एडिशन नीदरलैंड में हुआ था जिसमें 12 टीमों ने भाग लिया था।