Blog single photo

1400 रुपये लगाकर आप भी बना सकते हैं 10000000 रुपये

अगर आप भी कम पूंजी लगाकर करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आजकी भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हर इंसान के पास कुछ ना कुछ पैसा होना जरूरी है, जिससे

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जनवरी): अगर आप भी कम पूंजी लगाकर करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आजकी भाग-दौड़ वाली जिंदगी में हर इंसान के पास कुछ ना कुछ पैसा होना जरूरी है, जिससे आपके परिवार को आने वाले दिनों में सहायता मिल सके। ऐसे में हम आपको आज एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आप कम पैसे लगाकर अपने बच्चों के लिए एक मुश्त रकम जोड़ सकते हैं।

इसके लिए आपको मात्र 1400 रुपए से निवेश करने की जरूरत है। फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी करनी है। मतलब कि पहले साल 1400 रुपए का निवेश अगले साल बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा। इसी तरह इस निवेश को आगे बढ़ाते रहना है, इस निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपये हो जाएगा।

यहां करें निवेश

पिछले एक साल में एक दर्जन से ज्‍यादा अच्छे म्‍युचुअल फंड्स से 50% से ज्यादा रिटर्न मिला है। अगर लम्बे समय के लिए निवेश किया जाय, तो इन फंड्स का रिटर्न 12 प्रतिशत से भी अच्‍छा रहा है। इसलिए अगर जानकारी हासिल करके अच्छे फंड में निवेश किया जाय, तो 12 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिल जाता है। इस प्‍लानिंग में निवेश पांचवें साल में 1.5 लाख रुपये से थोड़ा ज्‍यादा होगा और 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा।

इसी तरह 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपये के ऊपर निकल जाएगा। 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपये से ज्‍यादा हो जाएगा और 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का हो जाएगा।

टैक्स फ्री होता है पैसा

जो लोग इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हैं, उनको लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है। इन फंड्स में निवेश के 1 साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है। ऐसे में निवेश की गई रकम पर जितना भी मुनाफा होता है उसपर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है।

Tags :

NEXT STORY
Top