जनाजे में जा रहे लोगों पर सऊदी ने बरसाए बम, 140 की मौत, 525 घायल

सना (9 अक्टूबर): एक दुखद खबर यमन की राजधानी सना से आई है, जहां पर सऊदी गठबंधन सेनाओं के हवाई हमले में एक जनाजे में जा रहे 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 525 से अधिक लोग घायल हो गए।

जानकारी के अनुसार एक जनाजे में शामिल लोगों पर सऊदी गठबंधन सेनाओं ने हवाई हमला कर दिया। इसके चलते 140 से अधिक लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 525 से अधिक लोग घायल हो गए। यह जानकारी यमन में तैनात संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने दी है। हालांकि सऊदी गठबंधन सेनाओं ने इस हवाई हमले से इनकार किया है।

यमन में यूएन के ह्यूमैनिटेरिअन को-ऑर्डिनेटर जैमी मैकगोल्ड्रिक ने बताया मदद करने वाले सभी लोग इस हमले से बेहद दुखी और गुस्सा हैं। हमला एक कम्युनिटी हॉल पर हुआ, जहां कई लोग एक जनाजे में शोक जताने आए थे। उन्होंने बताया कि सना के स्वास्थ्य अधिकारियों की शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 525 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि यमन अरब के सबसे गरीब देशों में से एक है। यहां मार्च 2015 में सऊदी गठबंधन सेना ने हूती विद्रोहियों के खिलाफ हवाई युद्ध शुरू कर दिया था। हूती विद्रोही यमन की सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, जबकि सऊदी अरब और उनके साथ देश यमन सरकार की मदद कर रहे हैं। ये देश यमन सरकार को सैन्य मदद पहुंचा रहे हैं। हूती विद्रोहियों का अभी भी राजधानी सना पर कब्जा है।