मुंबई के पास 'मौत' का पिकनिक, जब 14 छात्रों को निगल गया समंदर...

मुंबई (2 फरवरी): मुंबई के पास मुरुड के समुद्र तट पर डूबे छात्रों में से एक का शव और मिला है। कल 13 शव मिले थे। ये दिल दहला देनेवाला हादसा कल हुआ था। पुणे के कॉलेज से पिकनिक मनाने ये छात्र रायगढ़ पहुंचे थे। लेकिन तैरते वक्त 14 छात्र डूब गए। मृतकों में 11 लड़के और तीन लड़कियां हैं। पुणे कैंप इलाके में स्थित आबेदा इनामदार कॉलेज के छात्र मुरुड में पिकनिक मनाने पहुंचे थे, तभी ये हादसा हुआ।

मुंबई के पास हुए इस बेहद दर्दनाक हादसे ने तेरह परिवारों की खुशियां छीन लीं। पिकनिक के लिए गए 14 छात्रों को एक एक कर समंदर ने निगल लिया। जानकारी के मुताबिक पुणे के आबिदा इनामदार कॉलेज के 126 छात्र इसी बीच पर पिकनिक मनाने आए थे। इनमें करीब 70 लड़के और 56 लड़कियां थीं। इनमें से करीब 20 लड़के लड़कियां समुद्र किनारे तैर रहे थे और तभी अचानक तेज लहरों की चपेट में आ गए।

साथियों को डूबता देख कुछ छात्र बचाने के लिए पानी में कूद पड़े। कुछ ने पुलिस और कोस्ट गार्ड को फोन कर मामले की जानकारी दी। किसी तरह से 6 छात्रों को बचाय़ा गया लेकिन, 14 छात्र लहरों में समां गए। समंदर में डूबे इन छात्रों को बचाने के लिए पूरजोर कोशिश की गई। उन्हे किसी तरह से ऑक्सीजन पहंचाने के लिए पंप किया गया लेकिन फिर भी इन्हे नहीं बचाया जा सका। 

मुरूड बीच पर इस हादसे ने राज्य सरकार की भी नींद उड़ा दी है। सीएम से लेकर मंत्री तक लगातार इस हादसे के बारे में संबंधित लोगों से जानकारी ले रहे हैं। राज्य सरकार ने मृतक छात्रों के परिजनों को दो दो लाख रुपए आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

पिकनिक के दौरान छात्रों के डूबने की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी ऐसे कई हादसे होते रहे हैं। बावजूद इसके पिकनिक पर छात्रों को ले जाते वक्त कॉलेज प्रबंधन की ओर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं होते। मुरूड बीच पर हुए इस दर्दनाक हादसे की कहानी भी सुरक्षा में कोताही को ही बयां कर रही है, जिसमें एक बार फिर 14 जिंदगियां मौत की भेंट चढ़ गईं।