NIA ने की देशभर में छापेमारी, ISIS के 5 संदिग्ध समर्थक गिरफ्तार 9 हिरासत में

मुंबई (22 जनवरी): एनआईए ने लोकल पुलिस के साथ मिलकर देश में कई जगह छापेमारी की। रिपब्लिक डे से पहले 14 संदिग्धों में से 5 को गिरफ्तार कर लिया है वहीं 9 को पूछताछ के लिए हिरासत में रखा है। गिरफ्तार पांच संदिग्धों के नाम मुदब्बिर मुस्ताक शेख (मुंबई), मो. नफीस खान और मो. मउनुद्दिन खान (हैदराबाद से), नजमुल हुडा (मैंगलुरु से) और मो. अफजल (बैंगलुरु से) है। मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार सभी लोगों के तार आईएसआईएस से जुड़े हैं। ये आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन भर्ती कैंपेन में शामिल थे।  

एनआईए ने मैंगलुरु, हरिद्वार, ठाणे, हैदराबाद और यूपी से इन IS सपोर्टर्स को गिरफ्तार किया है। इनमें अकेले कर्नाटक से सात की गिरफ्तारी हुई है। वहीं चार हैदराबाद से, दो यूपी से और एक को महाराष्ट्र के ठाणे से गिरफ्तार किया गया। सूत्रों के मुताबिक, एनआईए की छापेमारी जारी है। अभी और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं।

हरिद्वार में मिला बम बनाने का सामान  हरिद्वार से अरेस्ट आतंकियों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को रेड मारी। जहां से बम बनाने का समान मिला है। यहां से गिरफ्तार चारों संदिग्धों को आईएस ने 26 जनवरी या उससे पहले दिल्ली-एनसीआर में मॉल्स को निशाना बनाने का फरमान जारी किया था।

सोशल मीडिया के जरिए आईएस से जुड़े थे ये लोग ये लोग सीरिया और इराक में आईएस हैंडलर्स से वीओआईपी, वॉट्सऐप और फेसबुक के जरिए टच में थे। रुड़की में पॉलिटेक्निक के स्टूडेंट अखलाक ने कुछ दिन पहले बाबरी मस्जिद कांड पर एक फेसबुक पोस्ट लिखा था। आईएस से जुड़े युसुफ नाम के शख्स ने उससे कॉन्टैक्ट किया और इराक-सीरिया में लड़ने के लिए कहा था।