बिहार में आज से इंटर की परीक्षा, साढ़े बारह लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

पटना(14 फरवरी): बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की इंटर (12वीं) परीक्षा आज से पूरे राज्य में शुरू हो गई। इस परीक्षा में 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं जिनके लिए 1,274 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस वर्ष कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं।

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि 25 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया है। सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई है।

इंटर में कदाचारमुक्त परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने पर परीक्षा केंद्रों पर तैनात वीक्षकों के साथ पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी परीक्षा केंद्र पर कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्र अधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए तो उन पर न केवल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी, बल्कि सेवा से भी बर्खास्त कर दिया जाएगा।

एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक, एक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को भी वीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इंटर की परीक्षा में टॉपर्स घोटाला का मामला प्रकाश में आने के बाद सरकार की किरकिरी हो चुकी है।