यह है देश का सबसे पुराना मॉल, 111 साल है पुराना

अहमदाबाद (18 दिसंबर): मेट्रो शहरों में मॉल कल्चर तेजी से बढ़ा है, लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गुजरात के खरघोड़ा गांव में 111 साल पुराना ऐसा बाजार है जो किसी मॉल से कम नहीं है। यह अंगरेजों के समय का है और यहां पर गांव वालों कि जरूरत का हर सामान मिलता है।

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के रूप में बने इस बाजार में 8-10 दुकानें हैं, जो कि व्यवस्थित ढंग से स्थापित हैं। सुरेंद्रनगर जिले में स्थित इस बाजार को 1905 में नमक बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड ने बनाया था। भारत की आजादी से पहले तक इस कंपनी का संचालन अंग्रेज करते थे। इतना ही नहीं, यहां अंग्रेजों के जमाने का ही एक अस्पताल भी है, जहां अब भी मरीजों का इलाज होता है।

गांव के इस व्यवस्थित बाजार में एक छत के नीचे 8-10 दुकाने हैं। दो दुकानों के बीच पर्याप्त जगह दी गई है। दुकानदारों के बैठने के लिए दुकान में ऊंची सीटें बनी हुई हैं। यहां ग्रोसरी, सब्जियों, कपड़ों से लेकर सायकिल के टायर तक मिल जाते हैं। इस बाजार में ज्यादातर दुकानदारों की दुकानें 25 से 30 साल पुरानी हैं। यहां के शॉपिंग एरिया में एक मीटिंग पॉइंट भी है, जहां ग्रामीण इकट्ठा होकर देश-दुनिया की खबरों की चर्चा करते हैं।