2016 में बिके इतने करोड़ स्मार्टफोन, सबसे ज्यादा चाइनीज फोन की डिमांड

नई दिल्ली ( 14 फरवरी ): वर्ष 2016 में भारत में कुल 10.91 करोड़ स्मार्टफोन बिके जो इससे पिछले साल की तुलना में 5.2 फीसदी अधिक है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। इनमें सर्वाधिक बिक्री चीनी स्मार्टफोन की हुई है। साल 2016 की चौथी तिमाही में कुल 2.58 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जोकि साल 2015 की चौथी तिमाही के बराबर ही है, लेकिन इसके पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 20.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

इस गिरावट की वजह फेस्टिव सीजन की तिमाही में हुई जोरदार बिक्री के बाद नवंबर में लागू की गई नोटबंदी है। इससे नवंबर और दिसंबर में अपेक्षाकृत कम बिक्री हुई। आईडीसी के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक (क्लाइंट डिवाइस) ने कहा, ‘फीचर फोन रखनेवाले उपभोक्ताओं के स्मार्टफोन खरीदने की गति कम हुई है, क्योंकि स्मार्टफोन के दाम फीचर फोन रखनेवाले प्रयोक्ताओं के लिहाज से अभी भी अधिक हैं।’

भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन की बिक्री का आंकड़ा 2016 की चौथी तिमाही में 46 फीसदी तक पहुंच गया है। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोगुनी है, जबकि घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं की बिक्री 19 फीसदी कम हुई है। सैमसंग बाजार का अगुआ बना हुआ है और कुल बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 25.1 फीसदी है। उसके बाद दूसरे नंबर पर श्याओमी है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 10.7 फीसदी है।