गूगल पर भूलकर भी ना करें ये सर्च, महिला के अकाउंट से उड़े 100000 रुपए

Photo: Google 


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 दिसंबर):
आज देश में हम हर सवाल का जवाब ढूंढने के लिए गूगल बाबा की शरण में चले जाते हैं। लेकिन कुछ भी गूगल पर सर्च करने से पहले हमें सर्तक रहने की काफी जरूरत है, क्योंकि एक गलत सर्च आपको परेशानी में डालने के लिए काफी। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि दिल्ली की एक महिला को गूगल सर्च पर एक गलती की वजह से 1 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ गया।

हुआ यूं कि ईस्ट दिल्ली में सीमापुरी में रहने वाली एक महिला जो प्राइवेट फर्म में काम करती है, उसकी अपने ई-वॉलेट अकाउंट से जुड़ीं कुछ शिकायत थी जिसके लिए उसने कस्टमर केयर पर बात करके सुलझाना चाहा। लेकिन महिला के पास कस्टमर केयर का नंबर नहीं होने के कारण उसने उसे गूगल पर सर्च किया। महिला को यहां पर एक नंबर मिला और उसने उसपर फोन लगाकर कस्टमर केयर में अपनी समस्या को सुलझाना चाहा, लेकिन उसके लिए यह गलत साबित हो गया।

ऐसा इसलिए हुआ कि अब धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों ने गूगल सर्च को अपना नया हथियार बना लिया है। इस तरह की धोखाधड़ी में गूगल की कोई भूमिका नहीं है बल्कि गूगल की सेवाओं का गलत इस्तेमाल कर इस तरह की धोखाधड़ी को अंजाम दिया जा रहा है। पता चला कि गूगल सर्च से दिखने वाला कस्टमर केयर का नंबर किसी फ्रॉडस्टर का था जिसने ई-वॉलेट कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बनकर महिला से बात की। महिला ने कस्टमर केयर का नंबर समझकर फोन पर अपनी कार्ड डिटेल शेयर कर दीं ताकि उसे ई-वॉलेट कंपनी से रिफंड मिल जाए। इससे पहले कि महिला को कुछ शक होता, उसके बैंक अकाउंट से 1 लाख रुपए उड़ गए।

बता दें, गूगल और गूगल मैप्स पर नंबर चेंज करने का विकल्प मौजूद होता है जिससे कोई भी यूजर वहां जाकर किसी दुकान, बैंक या संस्था का नंबर बदल सकता है। हालांकि, अब इस सुविधा का गलत इस्तेमाल होने लगा है तो गूगल से मिली हर जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, हमेशा अलर्ट रहें। गूगल ने इन शिकायतों का संज्ञान लिया है, लेकिन फिलहाल गूगल पर फोन नंबर एडिट करने का विकल्प मौजूद है।