ये हैं दुनिया के अब तक के 10 सबसे अमीर शख्स, एक भारतीय भी शामिल

नई दिल्ली(14 मार्च): अब तक आपने अमेरिका के बिल गेट्स को दुनिया का सबसे अमीर आदमी के तौर पर सुना और पढ़ा होगा। लेकिन दुनिया में अबतक जो सबसे अमीर आदमी हुए हैं उसके बारे में आपने कम ही पढ़ा और सुना होगा। दुनिया के अब तक के 10 सबसे अमीर शख्स हुए हैं उनमे एक भारत का भी है। 

आईए बेशुमार दौलत वाले इन शख्सों के बारे में आपको बताते हैं...

मंसा मूसा प्रथम

मंसा मूसा प्रथम अब तक का सबसे रईस शख्स है। ये बादशाहों के बादशाह थे और इनकी जायदाद $400 अरब थी।1280 में पैदा हुए मूसा ने पश्चिमी अफ्रीका के मलियाई साम्राज्य पर राज किया, जो आज घाना, टिम्बकटू और माली तक फैला है। उसने सोने और नमक के उत्पादन से यह रकम जोड़ी थी।

रॉथ्सचाइल्ड फैमिली

रॉथ्सचाइल्ड फैमिली की जायदाद $350 अरब थी। ये दूसरे नंबर पर हैं। 1744 में पैदा हुए मायेर एम्‍शेल रॉथ्सचाइल्ड ने 18वीं सदी के अंत में यूरोप में बैंकिंग तंत्र तैयार कर हाउस ऑफ रॉथ्सचाइल्ड की स्‍थापना की। यह परिवार आज भी दुनिया के सबसे रईस परिवारों में से एक है और अलग-अलग कारोबारों में इसका दखल है।

जॉन डी रॉकफेलर

1839 में पैदा हुए जॉन डी रॉकफेलर की जायदाद $340 अरब थी। वे अमेरिकी उद्योगपति और परोपकारी थे। उन्होंने स्टैंडर्ड ऑयल कंपनी की नींव रखकर असीम पैसा बनाया। यह कंपनी उस वक्‍़त की सबसे बड़ी खिलाड़ी हुआ करती थी।

एंड्रयू कार्नेज

स्कॉटिश-अमेरिकी उद्योगपति एंड्रयू कार्नेज की जायदाद $310 अरब थी। उन्होंने 19वीं सदी में अमेरिकी स्टील इंडस्ट्री का दायरा तेज़ी से बढ़ाया। 1835 में पैदा हुए एंड्रयू ने टेलीग्राफर के रूप में सफर शुरू किया और बाद में रेलरोड स्लीपिंग कार, ऑयल डेरिक और स्टील में निवेश किया।

निकोलस सेकेंड

निकोलस सेकेंड की जायदाद $300 अरब थी। निकोलस रूस के आखिरी राजा थे। 1868 में पैदा हुए निकोलस ने 1894 से 1917 तक रूसी गद्दी संभाली, जब वहां क्रांति शुरू हुई. उन्हें विरासत में इतनी संपदा मिली कि उन्हें दुनिया का सबसे अमीर बनाने के लिए काफी थी।

मीर उस्मान अली ख़ान

मीर उस्मान अली ख़ान की जायदाद $236 अरब थी। 1886 में पैदा हुए उस्मान अली ख़ान हैदराबाद और बरार के निजाम थे। जब वो ज़िंदा थे, तो दुनिया के सबसे अमीर माने गए, क्योंकि उनके पास $10 करोड़ का सोना और $40 करोड़ के आभूषण थे। उनका मशहूर जेकब हीरा आज $9.5 करोड़ का है और वो इसे पेपरवेट की तरह इस्तेमाल करते थे।

विलियम

विलियम की जायदाद $230 अरब थी। वाइकिंग रेडर्स की विरासत संभालने वाला विलियम इंग्लैंड का पहला नॉर्मन राजा था। इसके अलावा उन्हें विलियम वन और विलियम द बास्टर्ड भी कहा जाता था। उसने 1087 में मौत तक 20 साल से ज्‍़यादा आसपास का सारा इलाका जीता और बेइंतहा संपदा जुटाई।

मुअम्मर गद्दाफी

1942 में पैदा हुए मुअम्मर गद्दाफी की जायदाद $200 अरब थी। उन्हें कर्नल गद्दाफी के नाम से भी जाना जाता और उन्होंने 40 साल से ज्‍़यादा वक्‍़त तक लीबिया पर राज किया। 2011 में पकड़े जाने और मारे जाने तक उन्होंने $200 की गोपनीय जायदाद जुटाई थी, जिसमें $70 अरब विदेशी बैंक खातों में थे और $12 करोड़ का एयरबस ए340 प्राइवेट जेट था।

हेनरी फोर्ड

1863 में पैदा हुए हेनरी ने फोर्ड मोटर कंपनी की नींव रखी, जिसने अमेरिकी के ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री को बदलकर रख दिया। कंपनी ने ऐसी पहली कार बनाई, जो मध्य आय वर्ग से आने वाले अमेरिकियों की जेब की जद में थी। उनकी जायदाद $199 अरब थी।

कॉर्नेलियस वैंडरबिल्ट

1794 में पैदा हुए कॉर्नेलियस अमेरिका के तीसरे सबसे रईस शख्‍़स थे। उनकी जायदाद $185 अरब थी। उन्होंने 11 साल की उम्र में स्कूल छोड़कर अपने पिता के साथ काम करना शुरू कर दिया था। बाद में शिपिंग इंडस्ट्री के दिग्गज बन गए।