OMG! ये हैं दुनिया के 10 सबसे लंबे ट्रैफिक जाम

नई दिल्ली (29 जुलाई): दिल्ली एनसीआर और गुरुग्राम में बारिश के चलते शुक्रवार को लंबा जाम लगने से काफी ट्रैफिक प्रभावित हो गया है। जाम लगने से आम जनजीवन पर कैसा असर पड़ा है इसका एक उदाहरण ही काफी है कि स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

आम तौर पर जब भी जाम में कोई फंसता है, तो वक्त काटना कितना मुश्किल हो जाता है, इसे आपने कभी ना कभी जरूर महसूस किया होगा। आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसी ही 10 घटनाओं के बारे में जो दुनिया के 10 सबसे लंबे जामों में गिने जाते हैं।

बीजिंग-हांगकांग-मकाऊ एक्सप्रेस वे [अक्टूबर 2015]

Thousands of vehicles stuck near a toll station along the G4 Beijing-Hong Kong-Macau Expressway on Oct 6, 2015. PHOTO: REUTERS 50 लेन वाले जी-4 बीजिंग-हांगकांग-मकाऊ एक्सप्रेस वे पर लगा 100 किमी लंबा जाम। लोग एक हफ्ते की छुट्टी बिताकर अपने शहर लौटे रहे थे। एक्सप्रेस वे पर बने नए चेक प्वाइंट को इसके पीछे की वजह बताया जा रहा है। 2,200 किमी लंबा ये एक्सप्रेस वे देश की राजधानी को गुआंगदोंग प्रांत के शेनझेन शहर से जोड़ता है। साओ पाउलो, ब्राज़ील: [नवम्बर 2013]   साओ पाउलो में आज तक का सबसे बुरा ट्रैफिक जाम रिकॉर्ड किया गया है। यह जाम 192 माइल्स (307 किमी.) लंबा था। इस शहर में शुक्रवार को ही 100 से अधिक माइल्स का जाम लगता है। अत: ट्रैफिक जाम में फंसने पर लोग क्या करते हैं? इसलिए ट्रैफिक जाम में फंसने पर लोग शेविंग करते हैं, पढ़ते हैं या मूवी देखते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ट्रैफिक जाम के दौरान अपने जीवनसाथी भी मिल जाते हैं। साओ पाउलो, ब्राज़ील: [अक्टूबर 2012]

Those who can afford, prefer to fly over this in private choppers. ब्राजील के सबसे बडे शहर साओ पाअलो के जाम के बारे में जरूर सुन लें। साओ पाअलो में तो 180 किलोमीटर तक का लंबा जाम लग जाता है।  और अगर शुक्रवार की शाम हो, तो बस फिर गाडीवालों के लिए वो सबसे खराब दिन साबित हो जाता है। ट्रैफिक से जुडे अधिकारियों का कहना है, इस दिन गाडियों की शहर के अंदर और बाहर इतनी लंबी कतार लग जाती है कि 180 किलोमीटर लंबा गाडियों का कारवां लग जाता है।  ट्रैफिक जाम एक ऎसी समस्या है जो साओ पाअलो ही नहीं दुनिया के हर देश में है।

शिकागो, यूएसए: [फरवरी 2011]  वर्ष 2011 में शिकागो में बर्फ़ का तूफ़ान आया था। जिसमें लगभग 20 इंच तक की बर्फ़ जम गयी थी। इसके कारण कई ड्राइवरों को अपनी कार छोड़कर जाना पड़ा। बाद में अधिकारियों को जगह खाली कराने के लिए कारों को घसीटना पड़ा था तथा जब अंतत: लोग अपनी कारों को लेने आए तो बहुत समस्या हुई। किन लोगों की कार कहाँ रखी गयी थी इसके रिकॉर्ड ठीक से नहीं रखे गए थे। बीजिंग, चाइना: [अगस्त 2010]  चाइना पहले से ही ट्रैफिक जाम के लिए प्रसिद्ध है। टॉम टॉम रिसर्च के अनुसार एक आम आदमी लगभग नौ घंटे के काम के बराबर का समय ट्रैफिक में बिताता है। यही काफी नहीं है, वर्ष 2010 में बीजिंग तिब्बत एक्सप्रेस वे पर किसी कंस्ट्रक्शन के किनारे 11 दिन का ट्रैफिक जाम लगा था! विक्रेताओं ने जाम में फंसे लोगों को चार गुनी कीमत पर खाना और दस गुनी कीमत पर पानी बेचा था। चीन के नेशनल टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन के अनुमान के मुताबिक, चीन में करीब 750 मिलियन लोग यानी देश की करीब आधी आबादी इस गोल्डन वीक (1 से 7 अक्टूबर) के दौरान ट्रैवल पर थी। एक्सप्रेस वे पर हजारों की संख्या में गाड़ियों की लाइन लग गई। बीजिंग में जाम का ये वीडियो लीगल इवनिंग न्यूज के रिपोर्टर ने अपने कैमरे में कैद किया है। जर्मनी: [अप्रैल 1990]  जर्मनी में बर्लिन वॉल गिरने के बाद लगभग 18 लाख कारें ट्रैफिक जाम में फंस गयी थी। 40 साल तक अलग रहने के बाद लोगों को पेट्रोल पंप पर चार घंटे तक इंतज़ार करने में भी कोई परेशानी नहीं थी। यह स्थिति दीवार गिरने के बाद पहले ईस्टर के दौरान थी। पेरिस, फ्रांस: [फरवरी 1980]  वे लोग जो स्कीईंग करके छुट्टियां मनाकर घर लौट रहे थे उन्हें तब बहुत आश्चर्य हुआ जब वे 109 माइल्स (174 किमी.) लंबे ट्रैफिक में फंस गए। इसका कारण ख़राब मौसम तथा कारों का लौटना था। मुंबई- भारत [जून 2016]  भारत का ज़िक्र होते ही ट्रैफ़िक के मामले में जिस शहर का नाम सबसे पहले ज़ेहन में आता है, वो है मुंबई। मुंबई से डेविड जेम्स कहते हैं कि यहाँ पाँच किलोमीटर लंबा जाम लगना और उस पर आपकी गाड़ी के बग़ल में कोई गाय या भिखारी खड़ा हो तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है। जून 2016- पुणे-मुंबई एक्सप्रेस वे पर ऐक्सिडेंट से 10 किमी लंबा जाम पुणे-मुंबई एक्सप्रेस वे पर 5 जून को हुए ऐक्सिडेंट में 17 लोगों की मौत हुई थी और 43 लोग बुरी तरह घायल हुए थे।  अटलांटा, कनाडा [जनवरी 2014]  January 28, 2014 Atlanta: Traffic inches along the Connector as snow blankets the At;anta on Tuesday afternoon Jan. 28, 2014, as seen from the Pryor Street overpass.  Interstates were clogged as commuters ended their workday early.  (AP Photo/Atlanta Journal-Constitution,Ben Gray)  MARIETTA DAILY OUT; GWINNETT DAILY POST OUT; LOCAL TV OUT; WXIA-TV OUT; WGCL-TV OUT कुछ इंच पड़ी वर्फ ने अटलांटा के मैट्रोपॉलिटन एरिया को पैरालाइज कर दिया। फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। स्कूली बच्चों ने क्लासरूम्स में अपनी रात गुजारी। सड़कों पर निकले ड्राइवर्स लंबे समय तक फंसे रहे। अटलांटा के लेआउट और खराब पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के चलते लगा यह जाम ऐतिहासिक हो गया। करीब 12 घंटे तक टस से मस नहीं हुईं गाड़ियां। रोड पर करीब 10 लाख कारें थमी रहीं। सड़कों पर ही बच्चों का जन्म हो गया।

जकार्ता, इंडोनेशिया  [जुलाई 2016]  जकार्ता, इंडोनेशिया में तीन दिनों से लंबा ट्रैफिक जाम लगा, जिसमें फंसने से अब तक 12 लोगों की मौत भी हो गई है। इस जाम में लाखों लोग पिछले कई दिनों से फंसे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग व्यक्ति हैं जो पानी की कमी और गाड़ी की गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर सके। जावा द्वीप पर रमजान के महीने के अंत में छुट्टी मनाने निकले लोगों की संख्या ज्यादा होने की वजह से एक ही ट्रैफिक सिग्नल के पास गाडिय़ों की 21 किमी लंबी कतारें लग गईं कि लाखों लोग इस जाम में फंस गए।