दिल्ली: मनचलों पर रहेगी तीसरी आंख से नजर, लगेंगे 1 हजार स्टेशनों पर CCTV

नई दिल्ली (2 जुलाई): जल्द ही निर्भया कांड के जरिए मनचलों पर नजर रखी जाएगी। रेल मंत्रालय निर्भया फंड से 1 हजार स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने वाला है। निर्भया फंड दिल्ली में मेडिकल छात्रा से चलती बस में रेप के मामले के बाद शुरू हुआ था।

निर्भया फंड से महिलाओं को परेशान करने वाले मनचलों पर तीसरी आंख रखी जाएगी। इंडियन रेलवे निर्भया फंड की राशि का इस्तेमाल कर रेलवे स्टेशनों को सुरक्षित बनाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे ने तय किया है कि वो इस फंड से मिलने वाली 500 करोड़ रुपए से एक हजार रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाएगा। 

रेलवे के पास सात हजार से अधिक रेलवे स्टेशन हैं। अधिकारियों के मुताबिक निर्भया फंड के उपयोग के लिए इनमें से फिलहाल एक हजार स्टेशनों को चुना गया है। सीसीटीवी को इस तरह लगाया जाएगा कि इन रेलवे स्टेशन के ज्यादार हिस्से कवर हो जाए। जिनमें प्लेटफॉर्म, रेलवे एंट्री और टिकटिंग एरिया शामिल हैं। महिला डिब्बे और वेटिंग एरिया को भी इन स्टेशनों पर सीसीटीवी की जद में रखा जाएगा।

गौरतलब है कि दिल्ली में साल 2012 में दिसंबर महीने में पैरामेडिकल की छात्रा निर्भया के साथ चलती बस में गैंगरेप हुआ था। अस्पताल में इलाज के दौरान निर्भया की मौत हो गई थी। इस केस ने पूरे देश को हिला दिया था। बाद में सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए निर्भया नाम का कानून और बजट में फंड का प्रस्ताव भी रखा।