केंद्र सरकार ला रही है चिप वाला पासपोर्ट, 7 दिनों के अंदर होगा जारी


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 दिसंबर): अगर आप पासपोर्ट बनने में होने वाली देरी से परेशान हैं आप के लिए एक अच्छी खबर है। मोदी सरकार बहुत जल्द चिप वाला पासपोर्ट ला रही है जिसमें 7 दिनों में आपके हाथ में पासपोर्ट होगा। जल्द विदेश मंत्रालय चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी करने जा रहा है, इस पासपोर्ट में एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स होंगे और साथ इस पासपोर्ट की प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी भी अच्छी होगी।


ई-पासपोर्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नासिक के Indian Security Press (ISP) में होगी। इसके लिए ISP को International Civil Aviation Organisation (ICAO) द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही ई-पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा।



ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा यह ई-पासपोर्ट आपके पुराने पासपोर्ट की जगह लेने वाला है। अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा जिससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा।  इसके साथ ही विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है।

पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी। विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा। दुनिया के करीब 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में है जिसमें अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया समेत पाकिस्तान भी शामिल है।