मोदी सरकार का मेगा प्लान, देशभर में मिलेगा फ्री सरकारी वाईफाई!!

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 जुलाई): केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही पब्लिक वाईफाई में इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा देने वाली है। इसके तहत यूजर्स फ्री वाईफाई फैसिलिटी में एक बार लॉग-इन करके देशभर में वायरलेस इंटरनेट सर्विस से जुड़े रहेंगे। यानी उन्हें जगह बदलने के साथ बार-बार वाई-फाई डिटेल्स नहीं डालनी होंगी। यूजर को सिर्फ एक बार किसी पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट होना होगा, फिर चाहे नेटवर्क BSNL, Airtel या Jio का हो, अगली बार किसी भी पब्लिक वाईफाई की रेंज में आते ही वह डिवाइस अपने आप उससे कनेक्ट हो जाएगी।

वर्तमान में जो नियम हैं, उनके मुताबिक एक मोबाइल यूजर को हर बार पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट करने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ता है और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) एंटर करना पड़ता है। कई बार यूजर्स के फोन पर OTP नहीं आता है, जिससे वे सर्विस से कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। एजेंसी के मुताबिक पब्लिक वाईफाई को इंटरऑपरेबल बनाने के विचार पर काम कर रही है। डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन (DCC) अपनी अगली बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार करेगा। सरकार ने National Digital Communications Policy 2018 के तहत 2020 तक देशभर में 50 लाख और 2022 तक एक करोड़ पब्लिक वाईफाई हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य रखा है।

सरकार का फोकस डिजिटल गवर्नेंस प्रदान करने और डाटा इनोवेशन को बढ़ावा देने में है। इंटरऑपरेबल वाईफाई के जरिए मोबाइल यूजर्स पूरे देश में कहीं भी ट्रैवल कर सकेंगे और उनकी डाटा कनेक्टिविटी बनी रहेगी। इससे लाइसेंस स्पेक्ट्रम पर भार कम होगा और कॉल ड्रॉप की समस्या भी घटेगी।