चौपर स्कैमः पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ्तार

नई दिल्ली (9 दिसंबर): अगस्टा वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित घूसखोरी के मामले में पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। उनके रिश्तेदार संजीव त्यागी और एक वकील को भी 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद में 450 करोड़ रुपये की घूसखोरी से जुड़े इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। ब्रिटिश कंपनी अगुस्टा वेस्टलैंड से यह डील यूपीए-2 के कार्यकाल में हुई थी।


71 साल के त्यागी, उनके रिश्तेदार और चंडीगढ़ के रहने वाले वकील गौतम त्यागी को शुक्रवार को पूछताछ के लिए सीबीआई हेडक्वॉटर्स बुलया गया था। चार घंटे लंबी पूछताछ के बाद तीनों को हिरासत में ले लिया गया।  2013 में सीबीआई की ओर से इस मामले में केस दर्ज किए जाने के बाद पहली बार गिरफ्तारियां हुई हैं। इस घोटाले से जुड़ी विस्तृत सूचनाएं इटली में सार्वजनिक हुईं, जहां सरकारी वकीलों ने अगुस्टा की मुख्य कंपनी फिनमेक्कैनिका के चीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। इस साल सात अप्रैल को इटली की एक अदालत ने इस डील में घूस देने के आरोप में फिनमेक्कैनिका के दो अधिकारयों को दोषी ठहराया था।


सीबीआई प्रवक्ता देवप्रीत सिंह ने कहा, 'आरोप है कि चीफ ऑफ एयर स्टाफ (त्यागी) और कुछ अन्य आरोपी आपराधिक साजिश में शामिल थे। यह भी आरोप है कि वह 2005 में भारतीय वायुसेना के काफी वक्त से चले आ रहे उस रुख को बदलने के लिए राजी हुए, जिसमें वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की ऑपरेशनल क्षमता की ऊंचाई 6 हजार मीटर रखने की बात कही गई थी। त्यागी कथित तौर पर इस मानक को घटाकर 4500 मीटर करने के लिए राजी हुए।' प्रवक्ता ने बताया कि मानकों में इन बदलावों की वजह से ब्रिटिश कंपनी अगुस्टा वेस्टलैंड भी वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे की दौड़ में शामिल हो सकी।