मुंबई टेस्‍ट में अश्विन का कमाल, कपिल के इस रिकॉर्ड की बराबरी की

मुंबई (9 दिसंबर): भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन ने खास कमाल किया। अश्विन ने पहली पारी में इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पविलियन वापस लौटाया।

मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स को आउट करते ही टेस्ट मैच में 23वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही अश्विन ने महान हरफनमौला कपिलदेव के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कपिल ने 131 टेस्‍ट में 23 बार पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया था जबकि अश्विन ने इसके लिए 43 टेस्‍ट ही लिए।

मुंबई में अपने करियर का 43वां टेस्‍ट मैच खेल अश्विन के पास इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में कपिल से आगे निकलने का मौका होगा। इसके साथ ही अश्विन अब तक 6 बार टेस्‍ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं। कपिल देव ने दो बार इस कारनामे को अंजाम दिया था।

अश्विन से पहले अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, कपिल देव और भगवत चंद्रशेखर यह कारनामा कर चुके हैं। अश्विन 16 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले चंद्रशेखर को पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं।

कुंबले की बात करें तो उन्होंने 132 मैचों में 35 बार यह कारनामा किया है। हरभजन ने 103 मैच खेलकर 25 बार पांच विकेट लिए हैं।

शेन वॉर्न ने 145 मैचों में 37 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है तो मुथैया मुरलीधरन ने 133 मैचों में 67 बार ऐसा किया है।