गुजरात में होगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

नई दिल्ली(9 दिसंबर): अहमदाबाद के मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम पुनर्निर्माण के बाद दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा। गुजरात क्रिकेट असोसिएशन (जीसीए) ने इसकी जिम्मेदारी लार्सन ऐंड टर्बो (एलऐंडटी) को सौंपी है।

- गुरुवार को जीसीए के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने एलऐंडटी को स्वीकृति पत्र सौंपा।

- यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जीसीए चीफ अमित शाह का ड्रीम प्रॉजेक्ट है। स्टेडियम का पुराना ढांचा पहले से मौजूद है, यहीं नया स्टेडियम तैयार किया जाएगा, जिसमें 1,10,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। अभी तक सर्वाधिक दर्शक क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) की है, यहां 100,0024 दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं।

- जीसीए ने बयान जारी कर कहा है, 'ग्राउंड कंस्ट्रक्शन कंपनी के हवाले किए जाने को तैयार है। जब काम पूरा होगा तो यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। यह लेटेस्ट और अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड का होगा।' नए स्टेडियम में दर्शकों के लिए बेहतर ढांचागत सुविधाएं होंगी और एसी बॉक्सेस की संख्या बढ़ाई जाएगी। पार्किंग की भी बेहतर सुविधा होगी।

- जीसीए के सचिव राजेश पटेल ने बताया, 'स्टेडियम के अंदर आने और बाहर निकलने के रास्ते को और सुगम बनाया जाएगा। खाने पीने, फैन जोन्स के अलावा अच्छे वॉशरूम की भी सुविधा मिलेगी। नया स्टेडियम अगले दो साल में तैयार हो जाएगा।' फिलहाल इस स्टेडियम में 6 पविलियन हैं और 54,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी।