पाकिस्तान में अब कैब चलाएंगी महिलाएं

नई दिल्ली ( 8 दिसंबर ): पाकिस्तान में एक टैक्सी कंपनी ने महिला चालकों की भर्ती शुरू की है। इस कंपनी का नाम 'करीम' है। खास बात यह है कि कैब में महिला और पुरुष दोनों कस्टमर्स ट्रैवल कर सकते हैं। यह कैब सर्विस पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद और कराची में उपलब्ध है।

करीम कैब कंपनी के जनरल मैनेजर अहमद उस्मान ने कहा है कि हम महिलाओं को भी पुरुषों की तरह कमाने के लिए बराबर मौका देना चाहते हैं। यह कंपनी उबर कैब सर्विस की बड़ी प्रतिद्वंद्वी है। पश्चिम एशिया, उत्तरी अफ्रीका और पाकिस्तान के 32 शहरों में यह सेवा करीम टैक्सी सर्विस उपलब्ध है।

उस्मान ने बताया कि अभी तक सात महिलाओं को इस नौकरी के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा कि आवेदन के लिए सभी रास्ते खुले हैं। कोई भी महिला आवेदन कर सकती है।

30 साल की जहरा अली नाम की महिला के पति का दो साल पहले ही देहांत हो चुका है। उनके दो बच्चे हैं जिन्हें वह अकेले पाल रही हैं। जहरा ने करीम कैब कंपनी में ड्राइवर के तौर पर काम करने के लिए कुछ महीने पहले ही आवेदन दिया था, लेकिन उन्हें यह कहकर मना कर दिया गया था कि कंपनी महिलाओं को ड्राइवर की नौकरी नहीं देती है। अब करीम कंपनी ने उन्हें फोन कर नई पहल की जानकारी दी। जहरा का कहना है 'अब मैं अपने बच्चों को सम्मानजनक तरीके से पाल सकूंगी। मैं उन्हें अच्छी शिक्षा दे सकूंगी।'