नहीं बच पाएंगे कालेधन वाले, सरकार ने बैंकों को जारी किए ये निर्देश

नई दिल्ली (11 दिसंबर): नोटबंदी के बाद बैंकों में अपने कालेधन को जमा कर जो लोग ये समझ रहे थे कि उनका पैसा व्हाइट हो गया है तो उनको सरकार ने बड़ा झटका दिया है। इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय ने बैंको के चेयरमैन और इंडियन बैंक एसोसिएशन को निर्देश दिया है कि नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए नए और पुराने नोटों का पुरा लेखा जोखा रखें।

साथ ही वित्त मंत्रालय ने बैंकों को निर्देश दिया है कि किस खाते में कितने पैसे जमा हुए यानी सभी खातों में जमा रकम का पूरा ब्योरा रखें। सरकार जांच के लिए कभी भी इनका ब्योरा मांग सकती है। साथ ही वित्त मंत्रालय ने तमाम बैंको को अपने ग्राहकों को भी खाते में जमा किए गए रकम के साथ-साथ  नए और पुराने नोटों की रकम की भी जानकारी देने का निर्देश दिया है।

वित्त मंत्रालय ने बैंकों को ये आदेश इसलिए दिया क्योंकि बैंकों के खिलाफ अनियमितताएं की शिकायत आई है। बैंक में ग्राहक नए नोट जमा करा रहे हैं। बैंक अधिकारी अंदर खाने से काउंटरफॉयल में बदलाव कर उस खाताधारक के खाते में बंद हो चुके पुराने 500 और 1000 रुपये को नोट जमा करा दे रहा।

साथ ही सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि जिन खातों में बेहिसाब पैसा जमा कराया गया उसका डिटेल मौजुद हो जिससे इनकम टैक्स विभाग को जरुरत पड़ने पर जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।