TrendingRajkot Firelok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

दिनभर सिर खुजलाने से मुक्ति दिलाएंगे 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत दिखने लगेगा असर

Scalp Itching Home Remedies: सिर में होने वाली खुजली की कई वजह हो सकती हैं और कभी-कभी इतनी खुजली होती है कि शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे में टाइम रहते कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या में आराम पा सकते हैं,आइए जानें..

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Apr 16, 2024 22:18
Share :
सिर की त्वचा की खुजली का घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Scalp Itching Home Remedies: कई बार बालों में गंदगी न होने पर भी सिर में बहुत खुजली आती है। यह खुजली इतनी तेज होती है कि अगर कोई सामने हो तो बड़ी शर्म सी महसूस होती है। दरअसल, सिर की स्कैल्प में होने वाला संक्रमण (Fungal Infection) या कभी-कभार होने वाले छोटे-छोटे दानों के चलते भी यह समस्या होती है।

आप में से कई लोग स्कैल्प की खुजली को दूर भगाने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय अपनाते रहते हैं, लेकिन, अब आपको न महंगे प्रोडक्ट की जरूरत है और न ही जरूरत किसी नए तरीकों की, क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आपको मिनटों में सिर की खुजली से छुटकारा मिल जाएगा। सिर की खुजली को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल घरेलू उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं..

नीम का तेल

नीम का तेल थोड़ा गरम करें। इसे सिर पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुना पानी से धो लें। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जो खुजली को कम करते हैं।

दही 

दही को सिर पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुना पानी से धो लें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

प्याज का रस

एक प्याज का रस निकालें और इसे सिर पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो लें। प्याज में एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली को नियंत्रित कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को थोड़े से कोकोनट या जोजोबा ऑयल में मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर धो लें।टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली को कम कर सकते हैं।

मेथी का पानी

मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और उस पानी को सिर पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो लें। मेथी में एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें- गेहूं या ज्वार, क्या है ज्यादा फायदेमंद? कौन सी 5 बीमारियों में रामबाण है ‘ज्वार’

First published on: Apr 16, 2024 10:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version