News24 Hindi

घर बैठे सिर्फ 30 मिनट में तैयार करें मसालेदार चाइनीज रेसिपी ब्रेज्ड टोफू

Prepare Spicy Chinese Recipe Braised Tofu: हो सकता है चाइनीज रेसिपी ब्रेज्ड टोफू का आपने पहली बार नाम सुना हो, लेकिन यह मसालेदार रेसिपी चीन, मलेशिया और यूरोप में काफी पोपुलर है। आपको यह रेसिपी, चीनी रेस्टोरेंट के कई मेनू में परोसी हुई मिलेगी।  इस रेसिपी में टोफू को डीप फ्राई किया जाता है और कई प्रकार की सब्जियों के साथ स्वादिष्ट स्टिर-फ्राई सॉस में पकाया जाता है। सब्जियों में ब्रोकोली, गाजर, स्नैप मटर और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। आज हम आपको इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप केवल 30 मिनट में इसको तैयार कर पाएंगे।सबसे पहले हम इसके लिए सामग्री का जिक्र करेंगे, जिसकी आपको जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में 3 जूस का सेवन करना बड़ा फायदेमंद! हड्डियां होंगी मजबूत

सामग्री

200 ग्राम फर्म टोफू
1 चम्मच नमक
तलने के लिए वनस्पति तेल
½ इंच अदरक तोड़ कर काट लीजिये
2 लहसुन की कुटी हुई कलियां
½ लाल शिमला मिर्च कटी हुई
1 कप पानी
1½ बड़ी चम्मच हल्का सोया सॉस
1 बड़ी चम्मच शाकाहारी सीप सॉस
½ बड़ी चम्मच कारमेल सॉस
1 चम्मच कॉर्नस्टार्च पानी में घुला हुआ
2 चम्मच मशरूम पाउडर
स्वाद के लिए सफेद मिर्च
1 चम्मच चीनी कुकिंग वाइन

ऐसे तैयार करें 

1. ब्लॉक टोफू को दो स्ट्रिप में आधा-आधा काटें, फिर स्ट्रिप को 1 सेमी मोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें। लिक्विड को सोखने के लिए कागज़ के तौलिये से ढकी एक प्लेट में पलट लें, फिर इसे बिना किसी ढक्कन वाली चिकनी सपाट प्लेट पर वापस रखें।

2. एक छोटे कटोरे में, अपनी स्टिर फ्राई सॉस सामग्री को एक साथ मिला लें।

3. वनस्पति तेल के साथ एक कड़ाही या नॉन-स्टिक पैन को तेज आंच (275 डिग्री F) पर गर्म करें। इस दौरान तेल की छींटों से सावधान रहें।

4. टोफू को दोनों तरफ से कुरकुरा भूरा होने तक भूनें, लगभग 5 मिनट तक- टोफू को कब पलटना है यह जानने के लिए उसकी निचली लेयर को चेक करें। वहीं अतिरिक्त तेल सोखने के लिए तले हुए टोफू को एक स्लेटेड चम्मच से कागज के तौलिये से बिछी हुई प्लेट पर रखें।

5. 1 चम्मच वनस्पति तेल बचाकर अधिकांश वनस्पति तेल निकाल दें। अब धीमी आंच पर लहसुन, गाजर, ब्रोकोली और स्नैप मटर डालें। कुछ मिनट तक चलाते हुए भूनें। इसमें सारा पानी डालें और इसे उबलने दें ।

6. एक बार जब सब्जियां नरम हो जाएं, तो तले हुए टोफू को धीरे से वापस डालें और इसे नीचे तक डूबने दें ताकि यह तरल पदार्थ को सोख ले और फिर से नरम हो जाए।  टोफू के नरम होने तक 5 मिनट तक पकाएं।

7. अब आंच को धीमी कर दें। अपनी स्टिर फ्राई सॉस को फिर से मिलाएं और सब्जियों और टोफू के ऊपर डालें।  जब तक सब कुछ आपस में मिल न जाए तब तक धीरे से हिलाते रहें।

8. सॉस को गाढ़ा करने के लिए तेज आंच पर पकाएं। इसके बाद डिश को प्लेट में निकालें और गर्मागर्म और स्वादिष्ट रेसिपी का आनंद लें।

Exit mobile version