TrendingArvind KejriwalChar Dham YatraUP Lok Sabha Electionlok sabha election 2024IPL 2024

---विज्ञापन---

सावधान! आपकी सुंदरता बढ़ाने वाले Makeup Products ही बिगाड़ देंगे आपकी खूबसूरती

Expired Makeup Side Effects: क्या आप भी मेकअप प्रोडक्ट्स को अपनाते हैं? अगर हां, तो क्या कभी उसकी एक्सपायरी डेट पर गौर किया है? अगर नहीं, तो आज से गौर करना शुरू कर दें। वरना आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। आइए आपको एक्सपायर्ड मेकअप के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 27, 2024 10:13
Share :
एक्सपायर्ड मेकअप के साइड इफेक्ट्स

Expired Makeup Side Effects: मेकअप एक ऐसा जरिया है जो व्यक्ति के हाव और भाव दोनों को बदलकर रख सकता है। किसी की भी खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होता है। कई लोगों के लिए मेकअप डेली रूटीन का हिस्सा होता है तो कुछ लोग किसी खास अवसर पर ही मेकअप को अपनाना पसंद करते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि सुंदरता बढ़ाने वाला मेकअप आपके चेहरे का नूर भी छीन सकता है? भले ही आपके पास कई महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स ही क्यों न हों अगर आप उनका सही समय पर इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वो मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं।

जी हां, मेकअप से आपकी सुंदरता बढ़ने की जगह घट भी सकती है। हालांकि, बेकार कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से होने वाली हानि नहीं बल्कि आज हम आपको एक्सपायर हो जाने के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक्सपायर्ड मेकअप के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि जब आंखों में काजल या मस्कारा लगाया हो तो आपको इरिटेशन महसूस होने लगी हो? या फिर कभी ऐसा हुआ है कि फेस पर कोई क्रीम, मॉइस्चराइजर या फाउंडेशन लगाने से खुजली होने लगी हो या फिर बाद में फेस पर दाने निकल आए हों? अगर हां, तो ये भी आपके मेकअप प्रोडक्ट के एक्सपायर होने का संकेत हो सकता है। आइए एक्सपायर्ड मेकअप के साइड इफेक्ट्स जानते हैं।

इंफेक्शन होने का खतरा

शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक आंखें भी होती हैं। अगर आप आंख के मेकअप के लिए आई प्रोडक्ट (Eye Product) का इस्तेमाल करते हैं, तो ये जरूर चेक कर लें कि जिस प्रोडक्ट का यूज कर रहे हैं उसकी एक्सपायरी डेट क्या है। अगर एक्सपायर प्रोडक्ट का इस्तेमाल आंख पर करते हैं तो इससे इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

स्किन इरिटेशन

समय के साथ-साथ मेकअप प्रोडक्ट्स में रासायनिक संरचना (Chemical Composition) में बदलाव हो जाता है। वहीं, अगर प्रोडक्ट्स एक्सपायर होने वाले हों तो इन्हें फेस पर लगाने से इरिटेशन हो सकती है। फेस पर जलन होना, रेडनेस या ड्राइनेस हो सकती है। कहते हैं कि इन प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया होने लगते हैं जो हमारी त्वचा के लिए सही नहीं होते हैं।

हो सकती है एलर्जी

अगर आप एक्सपायर्ड मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो जरा बचकर रहें क्योंकि आपको इन प्रोडक्ट से एलर्जी भी हो सकती है।ऐसे में त्वचा पर खुजली, सूजन, जलन, रेडनेस समेत कई अन्य संकेत देखने को मिल सकते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना सही नहीं है।

ये भी पढ़ें- Makeup Tips: पहली बार ट्राई कर रहे हैं मेकअप, तो रखें इन बातों का ध्यान

मेकअप के साइड इफेक्ट्स से कैसे करें बचाव?

1. ध्यान रखें एक्सपायरी डेट- आंखों के मेकअप प्रोडक्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं। जबकि, फेस पाउडर भी जल्दी एक्सपायर हो सकते हैं। इसलिए अगर प्रोडक्ट्स को आप इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं, अगर वो एक्सपायर हो जाएं तो तुरंत हटा दें और उनका इस्तेमाल करना भी बंद कर दें।

2. किसी से भी शेयर न करें मेकअप प्रोडक्ट- अक्सर आपस में लोग लिपस्टिक (Lipstick), आईलाइनर (Eyeliner), काजल (Kajal), मस्कारा (Mascara), फेस पाउडर (Face Powder) को एक दूसरे के साथ शेयर कर लेते हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं है। शेयरिंग और केयरिंग से आपकी ही स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और इंफेक्शन हो सकता है।

3. प्रोडक्ट के लेबल पर जरूर ध्यान दें- भले ही आप कहीं से भी मेकअप का प्रोडक्ट खरीद रहे हों, लेकिन आंख बंद करके कुछ भी न लें। प्रोडक्ट के लेबल पर नजर जरूर रखें। सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट पर ध्यान दें। यहां तक कि ये भी ध्यान दें कि प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कितने दिन, महीने या साल तक किया जा सकता है। ये सब देखने के बाद ही खरीदें।

4. रोजाना करें मेकअप टूल्स की सफाई- जरूरी नहीं है कि आपने मेकअप टूल्स का इस्तेमाल नहीं किया है तो उसका ध्यान देना बंद कर दें। रोजाना ब्रश को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे साफ जरूर करें, वरना बैकटैरिया हो सकते हैं और फिर फेस पर अप्लाई करने से आपको इंफेक्शन हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: त्वचा के लिए भी फायदेमंद है शहद!

First published on: Feb 27, 2024 10:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version