Navratri 2022: क्या आप जानते हैं नवरात्रि में प्याज-लहसुन क्यों नहीं खाना चाहिए? जानें इसके पीछे की वजह

Navratri 2022: नवरात्रि में लहसुन और प्याज खाना वर्जित होता है। मगर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? तो चलिए जानते हैं नवरात्रि में लहसुन-प्याज का सेवन क्यों नहीं खाना चाहिए।

Navratri 2022: आज यानि की 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि आरंभ हो चुकी हैं। इन दिनों लोग पूरे विधि-विधान से दुर्गा मां की पूजा-अर्चना करते हैं और व्रत रखते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवरात्रि में लहसुन और प्याज जैसे व्यंजनों को खाना वर्जित होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों आपको नवरात्रि में लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

अभी पढ़ें Diwali 2022 Sepcial: दिवाली पर बनाएं पान के लड्डू, स्वाद में मार्केट वाली मिठाई भी हो जाएगी फेल, जानें रेसिपी

  • शास्त्रों के अनुसार लहसुन-प्याज तामसिक प्रकृति के होते हैं जोकि अशुद्ध श्रेणी में शामिल होते हैं। लहसुन-प्याज का सेवन करने से अज्ञानता को बढ़ावा मिलता है। साथ ही इनके सेवन से इंसान की वासना भी बढ़ती है। इसलिए उपवास के दौरान लहसुन-प्याज का सेवन करने की मनाही होती है।
  • ऐसा माना जाता है कि पूजा करते वक्त इंसान का मन शुद्ध होना चाहिए। इसलिए पूजा के दौरान सात्विक भोजन कने की सलाह दी जाती है। इससे आपका मन पूरी तरह से भगवान की आराधना में लीन रहता है। वहीं प्याज और लहसुन के सेवन से आपका मन अशुद्ध से भर जाता है।

अभी पढ़ें Rajma Roll Recipe: वजन घटाने में मदद करता है पौष्टिक चटपटा राजमा रोल, इस विधि से झटपट करें तैयार

  • इसलिए नवरात्रि में मन को पवित्र बनाए रखने के लिए लहसुन-प्याज खाने से परहेज करना चाहिए। लहसुन-प्याज इंसान के मन को चंचल बनाता है। इससे इंसान भोग-विलास की ओर अट्रेक्ट होता है। यहीं वजह है कि लहसुन-प्याज व्रत में कभी नहीं खाना चाहिए।
  • लहसुन-प्याज न खाने की कई वैज्ञानिक वजह भी हैं। शारदीय नवरात्रि में सर्दी का सीजन शुरू हो जाता है। जिससे आपकी इम्युनिटी वीक होने लगती है। इसलिए सात्विक खाना इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा इससे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में सहायता मिलती है।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version