Trendinglok sabha election 2024International Women DayIPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

कौन से हैं रहने के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर? जानिए सबसे सस्ते शहर का नाम भी

Worlds most expensive cities: रिपोर्ट के मुताबिक कार की अधिक लागत, महंगी शराब और किराने की बढ़ती कीमतों की वजह से सिंगापुर अमेरिका के न्यूयार्क शहर से आगे निकल गया है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Nov 30, 2023 15:16
Share :

Most Expensive Cities in World to live: क्या आपको पता है कि दुनिया में रहने के लिहाज से सबसे महंगे शहर कौन से हैं। ऐसे कौन से शहर हैं जहां कम कमाई वालों का गुजारा संभव नहीं है। ऐसे शहरों की एक लिस्ट सामने आई है। इसके पहले न्यूयार्क दुनिया का सबसे महंगा शहर था। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने इसे लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे के मुताबिक दुनिया को दो सबसे महंगे शहर सिंगापुर और ज्यूरिख हैं। दोनों संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं।

वहीं जिनीवा और न्यूयार्क संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। हॉन्ग-कॉन्ग पांचवें नंबर पर है, लॉल ऐंजिलिस छठवें नंबर पर है। वहीं पेरिस सातवें नंबर पर है और कोपेनहेगन व तेल अवीव संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर हैं। सैन फ्रांसिस्को दसवें नंबर पर है।

सिंगापुर क्यों आया पहले पर

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की रिपोर्ट के मुताबिक कार की अधिक लागत, महंगी शराब और किराने की बढ़ती कीमतों की वजह से सिंगापुर अमेरिका के न्यूयार्क शहर से आगे निकल गया है। ज्यूरिख पिछले साल छठें स्थान पर था जो इसबार संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें-Anju India Return: तो पाकिस्तान से इस वजह से भारत लौटी है अंजू, बताया अब आगे क्या करने जा रही!

कौन है सबसे सस्ता शहर

वहीं सीरिया की राजधानी दमिश्क सबसे सस्ता शहर रहा। जापान की राजधानी टोक्यो 23 स्थान गिरकर 60वें स्थान पर है। इसकी वजह कमजोर जापानी येन बताई जा रही है। ओसाका 27 स्थान गिरकर 70वें स्थान पर आ गया है। इजराइल के शहर तेल अवीव ने टॉप 10 में जगह बनाई है।

दुनिया के 10 सबसे महंगे शहर-

सिंगापुर- 1
ज्यूरिख- 1
जिनेवा-3
न्यूयॉर्क- 3
हांगकांग- 5
लॉस एंजिलिस- 6
पेरिस- 7
कोपेनहेगन- 8
तेल अवीव- 8
सैन फ्रांसिस्को- 10

बता दें कि भारत के सबसे महंगे शहरों में दिल्ली, चेन्नई, बैंगलुरु, हैदराबाद, जयपुर, अहमदाबाद, सूरत, कोलकाता और पुणे माने जाते हैं। भारत के इन शहरों में अगर आपको रहना है तो जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी। यानी यहां कम पैसे में गुजारा मुश्किल से होता है।

ये भी पढ़ें-शुरू हुई जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाने की परियोजना, क्या-क्या बोले पीएम मोदी

First published on: Nov 30, 2023 02:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version