Aaj Ka Mausam: अगले 24 घंटे इन राज्यों पर भारी, मौसम विभाग ने बारिश की जारी की ये चेतावनी

Aaj Ka Mausam: देश में मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव हो रहा है। पहाडो़ं पर जहां बर्फबारी हो रही है तो दक्षिणी भारत में वर्षा हो रही है।

Aaj Ka Mausam: देश में मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव हो रहा है। कई इलाकों में सुबह और शाम में ठंड बढ़ गई है। वहीं धुंध ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं पहाड़ी राज्यों के तापमान में जबरदस्त गिरावाट देखी जा रही है। मौसम विभाग ने आज दक्षिण भारत और पहाड़ी राज्यों कुछ इलाकों मे बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से आज भी पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश का दौर जानी रहने के आसार हैं। दरअसल हिमालय की ऊंची चोटियों पर पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी तेज हो गई है। साथ ही कई जगहों पर बारिश हो रही है। इससे यहां के कई इलाकों तापमान का पारा गिर शून्य से भी काफी नीचे माइनस में चला गया है। लिहाजा यहां लोगों की भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

अभी पढ़ें Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है पौष्टिक मखाना खिचड़ी, ये रही बनाने की विधि

मौसम विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों बर्फबारी के साथ-साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगहों पर बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में इन जगहों पर तापमान के और नीचे जाने की काफी संभावना है।

एमआडी के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में लगातार तापमान में आ रही गिरावट की वजह से अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में देखने को मिलेगा। अगले चार से पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है।

- विज्ञापन -

मौसम विभाग ने आज भी तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार और पुडुचेरी समेत कई इलाकों बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं 16 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसकी वजह से 15 और 16 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

अभी पढ़ें Green tea for Weight Loss: ग्रीन टी में मिलाकर पीएं ये चीजें, वजन घटाने के साथ ही रहेंगे कई बीमारियों से दूर

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक आज तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आ सकती है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version