Video: भारत और अमेरिकी सेनाओं ने चीन से लगती सीमा के पास किया संयुक्त अभ्यास

India, US armies joint exercise: भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सशस्त्र बलों के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास के 18वें संस्करण का आयोजन उत्तराखंड के औली में चीन की सीमा के करीब कर रहे हैं। इसे Yudh Abhyas का नाम दिया गया है। एक सरकारी बयान के अनुसार, ‘संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करने के लिए सालाना आयोजित किया जाता है।’

घटनास्थल से कई दृश्य समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए हैं। इनमें अनआर्म्ड कॉम्बैट ट्रेनिंग और भारतीय सेना के जवानों को M-17 हेलीकॉप्टर के साथ ऑपरेशन करते दिखाया गया है। M-17 हेलिकॉप्टर रूसी मूल का हेलिकॉप्टर है।

वीडियो में देखा जा सकता है सैनिक बिना हथियार के युद्ध अभ्यास की ट्रेनिंग कर रहे हैं। युद्ध अभ्यास के दौरान सैनिकों ने दुश्मन के ड्रोन का शिकार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया, इन ड्रोन का अपनी तरह का पहला उपयोग किया गया।

- विज्ञापन -

कई क्लिप जो बाहर आई, उनमें से एक ने आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान हमलावर कुत्तों के इस्तेमाल को दिखाया। वीडियो में, एक हमलावर कुत्ते को आतंकवादी के पास से हथियार को हटाते हुए देखा जा सकता है। इस तरह के आतंकवाद विरोधी अभियान आमतौर पर जम्मू-कश्मीर में चलाए जाते हैं।

पिछले साल अलास्का के ज्वाइंट बेस एल्मडॉर्फ रिचर्डसन में भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ था। 18वें संस्करण में, 11वीं एयरबोर्न डिविजन की दूसरी ब्रिगेड के अमेरिकी सेना के जवान और असम रेजीमेंट के भारतीय सेना के जवान हिस्सा ले रहे हैं। एक सरकारी बयान ने इसपर प्रकाश डाला।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version