TrendingAaj Ka Mausamhardik pandyalok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

उलगुलान क्यों रखा INDIA गठबंधन ने रैली का नाम? जानें क्या होता है मतलब

Ulgulan Name Meaning: इंडिया गठबंधन द्वारा झारखंड की राजधानी रांची बड़ी रैली निकाली जा रही है। इस शक्ति प्रदर्शन का नाम उलगुलान रखा गया है। जानें 'उलगुलान' का मतलब क्या है?

Edited By : Prerna Joshi | Updated: Apr 21, 2024 17:09
Share :
Ulgulan Name Meaning

Ulgulan Name Meaning: दिल्ली के बाद अब झारखंड की राजधानी रांची में आज I.N.D.I.A गठबंधन की बड़ी रैली हो रही है। लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच इस रैली के कई मायने निकल रहे हैं। इंडिया गठबंधन में शामिल दलों की यह संयुक्त रैली है, जिसे ‘उलगुलान’ नाम दिया गया है। अब यह नाम विवादों में आ गया है। जानें ‘उलगुलान’ का मतलब क्या है?

‘उलगुलान’ का अर्थ क्या है?

आपको बता दें कि विपक्ष द्वारा इस शक्ति प्रदर्शन को उलगुलान न्याय महारैली नाम दिया गया है। उलगुलान जनजातीय भाषा और संस्कृति का एक शब्द है। इतिहास में इसका इस्तेमाल आदिवासी अस्मिता एवं जल, जंगल, जमीन पर होने वाले हमलों के खिलाफ विद्रोह के लिए किया जाता रहा है।

आदिवासी मूल रूप से प्रकृति की पूजा करते हैं और जल, जंगल, जमीन तो प्रकृति के घटक हैं इसलिए इससे जुड़े उलगुलान शब्द को इनकी संस्कृति में पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि रैली के मंच पर हेमंत सोरेन को जेल की सलाखों के अंदर दिखाती एक बड़ी फोटो रखी गई है और मोटे अक्षरों में उलगुलान लिखा गया है।

रैली का नाम उलगुलान क्यों रखा?

इस रैली का नाम उलगुलान न्याय महारैली रखने के पीछे एक खास वजह है। दरअसल, स्थानीय भाषा में किसी बड़ी क्रांति को उलगुलान कहते हैं। यह माना जाता है कि आदिवासियों के भगवान बिरसा मुंडा ने भी जल, जंगल जमीन के लिए उलगुलान किया था। अब उसी उलगुलान शब्द को विपक्ष ने अपने चुनावी कैंपेन से जोड़ दिया है।

भाजपा जता रही आपत्ति

भाजपा विपक्ष द्वारा रॉय का नाम उलगुलान रखने पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। झारखंड प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि आदिवासी समाज की जमीनों और उनके संसाधनों को लूटने और तबाह करने वाले उलगुलान जैसे पवित्र शब्द का इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं? गठबंधन के साथियों को इतिहास में उलगुलान विद्रोह के बारे में पढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कौन थे ठाकुर सर्वेश सिंह? विधायक, सांसद और सफल कारोबारी

First published on: Apr 21, 2024 04:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version