Friday, July 10, 2020

रिसर्च में कोरोना को लेकर भारत के लिए आई ये बुरी खबर

देश में आज कोरोना के संक्रमित मामलों की तादाद 7 हजार के करीब पहुंच गई। यह पहली बार है जब देश में एकसाथ इतनी ज्‍यादा संख्‍या में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। देश में लगे लॉकडाउन 4 के बीच कोरोना के मामलों में इजाफा सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसे में एक रिपोर्ट ने देशवासियों को डराने के साथ-साथ सावधान रहने के लिए भी चेताया है।

नई दिल्‍ली: देश में आज कोरोना के संक्रमित मामलों की तादाद 7 हजार के करीब पहुंच गई। यह पहली बार है जब देश में एकसाथ इतनी ज्‍यादा संख्‍या में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। देश में लगे लॉकडाउन 4 के बीच कोरोना के मामलों में इजाफा सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसे में एक रिपोर्ट ने देशवासियों को डराने के साथ-साथ सावधान रहने के लिए भी चेताया है।

कोरोना वायरस पर द वाशिंगटन पोस्‍ट ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके अनुसार भारत और ब्राजील अब कोरोना के नए हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं। यही नहीं इन दोनों ही देशों में कोरोना युवाओं को तेजी से अपना शिकार बना रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्राजील और भारत में कोरोना संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने वालों की तादाद में युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस महामारी में अभी तक किसी भी देश में युवाओं को इतना ज्‍यादा शिकार नहीं बनाया, जितना इन दोनों देशों में दिख रहा है।

द वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील में 50 साल से कम मरने वालों की संख्या 5 फीसदी है जो इटली या स्पेन के मुकाबले दस गुना ज्‍यादा है। वहीं भारत महामारी का अगला हॉटस्पॉट बनने की तरफ है, यहां इस महीने कोरोना से मरने वाले करीब 50 फीसदी लोग 60 से कम उम्र के हैं। रिपोर्ट में यहां पर युवाओं की मौत के पीछे खराब स्वास्थ्य सेवा, अत्यधिक गरीबी और असमानता को जिम्मेदार बताया गया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का कारण घनी आबादी को बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में अस्पतालों की खराब हालत और कमजोर पुलिस जैसी स्थितियां हैं और यहां सोशल डिस्टेंसिग असंभव है। हालांकि अधिकारियों ने महामारी के शुरुआती हफ्तों में घोषणा की थी कि इसका सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है, लेकिन पिछले कई महीनों की रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण और ज्यादा गंभीर मामले 20 से 44 के बीच उम्र वालों के हैं।

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1.38 लाख के पार पहुंच गया है जबकि मौत का आंकड़ा 4,000 के ऊपर पहुंच गया है। महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं। कोरोना का कहर देश में लगातार जारी है। हर रोज मरीजों की बढ़ती संख्या परेशान करने वाली हैं। अब तक 1,38,845 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि कोरोना की चपेट में आकर अब तक 4,021 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये है कि देश में अब तक 57,720 लोग ठीक होकर अपने-अपने घरों को पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,977 नए मामले सामने आए हैं जबकि 154 लोगों की मौतें हुई है। वहीं 3,280 लोग ठीक हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चित्रकूट में लड़कियों के यौन शोषण पर बोले राहुल गांधी- क्‍या ये ही हमारे सपनों का भारत?

रमन झा, नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी किसी ना किसी मुद्दे को लेकर आए दिन केंद्र सरकार को सवालों में घेर...

विकास ने पुलिस से कहा, मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला

https://www.youtube.com/watch?v=40SA8PcdbDY कानपुर कांड का मास्टरमाइंड विकास दुबे को एमपी के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया है। आज सुबह विकास दुबे उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंचा...

विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में ढेर

https://www.youtube.com/watch?v=OSko0EfaskY विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में मारे गए हैं। कानपुर में प्रभात मिश्रा मारा गया जबकि इटावा में बउअन को पुलिस ने...

जम्मू कश्मीर में 6 पुलों का उद्घाटन करेंगे राजनाथ

https://www.youtube.com/watch?v=8iN74Tg1Wz0 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन से जारी सीमा तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में BRO द्वारा बानाए गए 6 महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन का करेंगे।...