TrendingGautam Gambhirlok sabha election 2024IPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

तेलंगाना की 119 सीटों पर मतदान आज, 2290 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करने को सवा 3 करोड़ वोटर्स तैयार

Voting For 119 Assembly Seats Of Telangana : तेलंगाना में गुरुवार को 119 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 2290 उम्मीदवारों के लिए प्रदेश के 3.26 करोड़ महिला-पुरुष वोट के अपने अधिकार का उपयोग करेंगे।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Nov 30, 2023 06:28
Share :

Telangana Assembly Election 2023, हैदराबाद : देश के पांच राज्यों में से इकलौते बचे तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए आज को मतदान होगा। सभी 119 सीटों के लिए बनाए गए विभिन्न राजनैतिक पार्टियों प्रत्याशियों और निर्दलीयों को मिलाकर कुल 2290 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन सभी सीटों के लिए 35,655 बूथों पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी और इसमें प्रदेश के 3.26 करोड़ महिला-पुरुष वोट के अपने अधिकार का उपयोग करेंगे।

पांच राज्यों में से आखिरी राज्य तेलंगाना में है वोटिंग

बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग की तरफ से 9 अक्टूबर को देश के पांच राज्यों मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए पूरे कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। इनमें से 7 नवंबर को पहले चरण में मिजोरम में और छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। 17 नवंबर को दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की बाकी बची 70 सीटों पर तो मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर मतदान हुआ। इसके बाद हाल ही में 25 नवंबर को राजस्थान की 200 में 199 सीटों पर मतदान प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है।

अब सिर्फ तेलंगाना ही बाकी बचा है और यहां भी वो घड़ी आ ही गई, जबकि पोलिंग बूथों पर लाइनें लगी दिखाई देंगी। राज्य में कुल 3 करोड़ 26 लाख दो हजार 799 मतदाताओं में से से 1.62 करोड़ पुरुष, 1.63 करोड़ महिला और 2676 ट्रांसजेंडर वोटर्स हैं। 15,406 सर्विस वोटर्स हैं तो 2944 अनिवासी भारतीय मतदाता हैं। इनमें से 9.99 लाख युवा पहली बार वोट डालेंगे।

यह भी पढ़ें: कौन से हैं 9 वादे जो तेलंगाना चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस ने गिनाए, BRS ने बताया, कैसा रहा कार्यकाल?

चुनाव आयोग ने किया सुरक्षा तंत्र मजबूत

इसके लिए चुनाव आयोग ने तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चलाने के लिए राज्य पुलिस की 50 कंपनियों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 375 कंपनियों को लगाया गया है। राज्य के विभिन्न विभागों के कुल 45 हजार कर्मचारियों के अलावा पड़ोसी राज्यों के साढ़े 23 हजार होमगार्ड जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में ‘M फैक्टर’, आखिरी चुनाव में मुस्लिम वोट बैंक पर मचे घमासान के पीछे का सियासी गणित समझें

ऐसा है राज्य का राजनैतिक गणित

राज्य में इस वक्त भारत राष्ट्र समिति (BRS) सत्ता में है। के चंद्रशेखर के नेतृत्व में उनकी पार्टी सत्ता में बने रहने के लिए तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस सत्ता में आने के लिए जोर लगा रही हैं। कुल 2,290 उम्मीदवारों के बीच भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख के चंद्रशेखर राव, उनके बेटे केटी रामा राव, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी, भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी अरविंद और सोयम बापुराव की राजनैतिक साख दांव पर लगी हुई है। सीएम केसीआर गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं। रेवंत रेड्डी कोडंगल और कामारेड्डी से मैदान में हैं तो भाजपा अपने गजवेल के विधायक एटाला राजेंद्र को यहां के अलावा हुजूराबाद से भी चुनाव लड़ा रही है।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना के मुस्लिम वोट बैंक पर ओवैसी परिवार का दबदबा, कांग्रेस-भाजपा की कौन सी चाल दिलाएगी वोट? देखें समीकरण

PM मोदी और सोनिया गांधी समेत कई दिग्गजों ने किया प्रचार

चुनाव प्रचार में भाजपा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने बहुत सी जनसभाएं की हैं, वहीं कांग्रेस खेमे की तरफ से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी-वाड्रा ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी भी अपने प्रत्रूाशी मैदान में उतारे हुए है।

First published on: Nov 30, 2023 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version