Wednesday, July 8, 2020

VIDEO: ‘अम्फान’ लील गया 72 जिंदगियां, जलमग्न हो गये एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन

अम्फान से कोलकाता में कई जगहें डूब गईं। इससे यहां का एयरपोर्ट भी अछूता नहीं रहा। तेज हवाओं से एयरपोर्ट का कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। रनवे का नजारा किसी विशाल नदी जैसा नजर आ रहा है। हैंगर्स एरिया में भी पानी भरा नजर आया। यहां कई विमान पार्किंग एरिया में खड़े हैं और वहीं पास में बारिश व तूफान के कारण खूब पानी जमा हुआ है।

नई दिल्ली: नई दिल्ली। अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है। अम्फान तूफान की वजह से जहां कई सौ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। राज्य में अब तक 72 लोगों की मौत की खबर भी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

अम्फान से कोलकाता में कई जगहें डूब गईं। इससे यहां का एयरपोर्ट भी अछूता नहीं रहा। तेज हवाओं से एयरपोर्ट का कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। रनवे का नजारा किसी विशाल नदी जैसा नजर आ रहा है। हैंगर्स एरिया में भी पानी भरा नजर आया। यहां कई विमान पार्किंग एरिया में खड़े हैं और वहीं पास में बारिश व तूफान के कारण खूब पानी जमा हुआ है। लगभग ऐसी ही हालत रेलवे स्टेशनों की भी दिखाई दी।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कोलकाता एयरपोर्ट का काफी बड़ा भाग जलमग्न हो चुका है। पानी यहां कंधों तक भरा हुआ है। साथ ही रनवे पर निगरानी व मेंटेनेंस के लिए बनाए गए कई केबिनों के भी परखच्चे उड़ गए हैं। साथ ही ये भी जलमग्न हो चुके हैं। कुछ लोग इसका वीडियो बनाते दिखाई दिए।

कोलकाता एयरपोर्ट पर लोगों ने ऐसा पहली बार देखा। अम्फान तूफान की रफ्तार के आगे 40-40 टन के जहाज भी थरथरा रहे थे। उनके पहियों के लिए चोक्स (अवरोधक) लगाए गए थे जिससे वे हवा में इधर-उधर हिलकर एक दूसरे को नुकसान न पहुंचा दें।

अम्फान के कारण एयरपोर्ट पर सभी परिचालन आज सुबह 5 बजे तक बंद कर दिया गया था। कोलकाता एयरपोर्ट पर यात्री उड़ानें 25 मार्च से ही निलंबित है। केवल कार्गो और वंदे भारत मिशन के तहत आने-जाने वाली उड़ानें चल रही थी। उन्हें भी अभी रोक दिया गया है।

गौरतलब है कि बंगाल में समुद्र तट से टकराने के वक्त अम्फान तूफान की रफ्तार 180 किमी प्रति घंटे से ज्यादा गो गई थी। कई घंटे बाद तक कोलकाता शहर में 130 किमी प्रति घंटे की तक की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं। अम्फान का सबसे ज्यादा कहर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर और कोलकाता में रहा. तूफान के टकराने के वक्त दीघा में सीधे खड़े हो पाना भी मुमकिन नहीं था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चौबपुर के पूर्व एसओ विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा गिरफ्तार

मानस श्रीवास्‍तव, लखनऊ: आठ पुलिसवालों की हत्‍या करने के बाद विकास दुबे अभी भी पुलिस की गिरफ्त से फरार है। लेकिन उसको दबोचने के...

Covid-19 को रोकने के लिए सीएम योगी का सख्त कदम, मास्क नहीं पहना तो लगेगा इतने रुयपे का जुर्माना

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर पूरे भारत (India) में देखने को मिल रहा है, मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही...

RBSE 12th Science result 2020 Live updates: rajresults.nic.in पर जारी हुआ रिजल्ट, जानें कितने प्रतिशत छात्र हुए पास

RBSE 12th Science result 2020: राजस्थान बोर्ड के 12वीं के विद्यार्थियों के लिए एक खुशखबर सामने आई है। दरअसल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने...

इस बार आईपीएल का आयोजन होगा या नहीं, गांगुली ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, लगातार बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। कोरोना के...