2nd CDS of India: जनरल अनिल चौहान ने संभाला सीडीएस का पदभार, बोले- चुनौतियों और कठिनाइयों का करेंगे सामना

2nd CDS of India: जनरल अनिल चौहान ने सीडीएस का पदभार संभाल लिया है। वो जनरल बिपिन रावत की जगह देश के दूसरे सीडीएस बने हैं।

2nd CDS of India: देश को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) मिल गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt General Anil Chauhan) आज देश के सीडीएस का पदभार ग्रहण कर लिया है। अनिल चौहान जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की जगह देश के दूसरे सीडीएस बने हैं। आपको बता दें कि पिछली साल दिसंबर में एक हेलिकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से यह पद खाली था।

अभी पढ़ें 2nd CDS of India: अनिल चौहान आज संभालेंगे सीडीएस पदभार,अजीत डोभाल के साथ कर चुके हैं काम

 

देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पदभार ग्रहण करने से पहले अनिल चौहान ने कहा कि ‘मुझे गर्व है कि आज मैं भारतीय सेनाओं के प्रमुख पद पर कार्यभार संभालने जा रहा हूं। भारत सरकार, तीनों सेनाओं की आशाओं को पूरा करने की कोशिश करूंगा। हमारे सामने सुरक्षा संबंधी जो भी चुनौतियां और मुश्किलें हैं उसको साझा रूप से दूर करने की कोशिश करेंगे।’

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान वर्तमान में नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में मिलिट्री एडवाइजर के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। 61 साल के अनिल चौहान का भारतीय सेना में करीब 40 साल का करियर रहा है। इस दौरान उनके पास कई कमांड और स्टाफ रहे।

फरवरी 2019 में बालाकोट हमले के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल चौहान सेना के सैन्य परिचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) थे। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट पर हवाई हमले किये थे और जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण केंद्रों को बर्बाद कर दिया था।

अनिल चौहान ने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में उग्रवादी एवं अलगावादी आंदोलनों के खिलाफ सैन्य अभियानों का भी नेतृत्व किया। वो पिछले वर्ष मई महीने में सेना से रिटायर हुए थे। सेवानिवृत्ति के बाद, वो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में रीष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में सैन्य सलाहकार के रूप में कार्यरत थे। वो देश के पहले सेवानिवृत्त तीन सितारा रैंक सैन्य अधिकारी हैं जो चार सितारा रैंक के अधिकारी के रूप में वापसी की है। वो भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे।

 

अभी पढ़ें Lucknow News: पूर्व एयर चीफ मार्शल भदौरिया यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के मुख्य नोडल अधिकारी नियुक्त

गौरतलब है कि भारत सरकार ने साल 2019 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद सृजित किया था। जनवरी, 2020 में तत्कालीन जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यभार संभाला था। 08 दिसंबर, 2021 को जनरल रावत के निधन के बाद से सीडीएस का पद लंबे समय से खाली था।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version