TrendingArvind KejriwalChar Dham YatraUP Lok Sabha Electionlok sabha election 2024IPL 2024

---विज्ञापन---

Lok Sabha Election 2024: सोशल मीड‍िया के मैदान में बीजेपी को कड़ी टक्‍कर दे रही कांग्रेस-AAP, यहां समझें पूरा गण‍ित

Lok Sabha Election 2024 Social Media: सोशल मीडिया आज के समय में दुनिया के सामने अपनी बात रखने के साथ-साथ चुनाव प्रचार का भी अहम माध्यम बनकर सामने आया है। इस रिपोर्ट में पढ़िए भाजपा, कांग्रेस और आप जैसे राजनीतिक दलों का बीते कुछ महीनों के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रदर्शन कैसा रहा है।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Apr 12, 2024 09:09
Share :
Representative Image

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की शुरुआत होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इसे लेकर सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं और जनता से संपर्क साध रहे हैं। लेकिन अब जनता के बीच पकड़ बनाने के लिए केवल उनके बीच जाना ही एकमात्र रास्ता नहीं रह गया है। सोशल मीडिया भी चुनाव प्रचार का एक बड़ा माध्यम बनकर उभरा है। इस रिपोर्ट में जानिए कि सोशल मीडिया के मैदान में कौन सी पार्टी कैसा प्रदर्शन कर रही है।

देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के इंस्टाग्राम पर 76 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। कांग्रेस के फॉलोअर्स की संख्या 40 लाख, आम आदमी पार्टी (आप) के 12 लाख और तृणमूल कांग्रेस (टीएमली) के फॉलोअर्स 1 लाख हैं। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर भाजपा के 2.1 करोड़, कांग्रेस के 1.04 करोड़, आप के 65 लाख और टीएमसी के 7 लाख फॉलोअर्स हैं। वहीं, यूट्यूब पर भाजपा के सब्सक्राइबर्स 58 लाख, कांग्रेस के 44 लाख, आप के 59 लाख और टीएमसी के 6 लाख हैं।

एक्स पर कुछ ऐसी रही स्थिति

ये आंकड़े दिखाते हैं कि भाजपा सोशल मीडिया के लगभग सभी मंचों पर बाकी राजनीतिक दलों से कहीं आगे है। लेकिन ये ओवरऑल आंकड़े हैं। अगर पार्टी से जुड़ने वाले नए यूजर्स की बात करें तो स्थिति थोड़ी बदल जाती है। दरअसल, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर नए यूजर्स को जोड़ने के मामले में कांग्रेस और आप ने भाजपा को पीछे छोड़ा है। इन प्लेटफॉर्म्स पर इस साल जनवरी के बाद से ही हर महीने कांग्रेस और आप के नए फॉलोअर्स की संख्या में इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें: यूपी के अमीर सांसद मलूक नागर कौन? एझ का साथ छोड़ RLD का थामा दामन

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के बयान पर सियासत, कांग्रेस बोली- हमारे बेडरूम में न झांके भाजपा

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस को एक्स पर जनवरी 2024 में 59 हजार, फरवरी में 70 हजार और मार्च में 1.08 लाख नए फॉलोअर्स मिले थे। यहां भाजपा को फॉलो करने वाले नए अकाउंट्स की संख्या जनवरी और फरवरी में करीब 1.2 लाख और मार्च में 1.7 लाख रही थी। इस हिसाब से अगर दोनों पार्टियों के नए फॉलोअर्स का अनुपात देखें तो कांग्रेस को भाजपा पर बढ़त मिलती हुई दिखाई दी है। हालांकि, कुल संख्या देखेंगे तो भाजपा कहीं आगे है।

यूट्यूब पर आप सबसे आगे रही

यूट्यूब पर सबसे अच्छा प्रदर्शन अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का कहा है। कांग्रेस का यूट्यूब चैनल भी बढ़ा है। लेकिन, भाजपा के यूट्यूब चैनल की स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं रही है। इस साल के शुरुआती तीन महीनों में आप के यूट्यूब चैनल पर 5.9 लाख सब्सक्राइबर बढ़े। केवल मार्च के दौरान ही इसमें 3.6 लाख का इजाफा हुआ था। बता दें कि इसी दौरान ईडी ने आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें: बिहार की इस सीट ने बढ़ाईं भाजपा की धड़कनें, उपेंद्र कुशवाहा को बड़ी चुनौती

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में विदेशी राजनीतिक दल भी करेंगे शिरकत, US को न्योता नहीं

बाकी दलों से तुलना करें तो इन तीन महीनों में यूट्यूब पर भाजपा के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 5.3 लाख का इजाफा हुआ। कांग्रेस को इस दौरान 5 लाख नए सब्सक्राइबर मिले। वहीं, टीएमसी के नए सब्सक्राइबर्स की संख्या केवल 28 हजार रही। हालांकि, भाजपा के चैनल पर अपलोड होने वाले व्यूज की संख्या सबसे ज्यादा रही। इन तीन महीनों में भाजपा के वीडियोज पर व्यूज की संख्या 43 करोड़ से ज्यादा रही। आप को 30.78 करोड़ और कांग्रेस को 16.69 करोड़ व्यूज मिले।

इंस्टा पर कांग्रेस आगे निकली

इंस्टाग्राम ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रहा जहां कांग्रेस ने भाजपा को पीछे छोड़ दिया। कांग्रेस के इंस्टा अकाउंट से इस साल के शुरुआती तीन महीनों में 13.2 लाख नए फॉलोअर्स जुड़े। भाजपा के नए फॉलोअर्स की संख्या 8.5 लाख और आप के 2.3 लाख रही। टीएमसी के इंस्टाग्राम अकाउंट को केवल 6000 नए फॉलोअर्स मिल पाए। कुल मिलाकर देखें तो चारों राजनीतिक दलों में ओवरऑल तो भाजपा मजबूत है लेकिन कांग्रेस और आप की स्थिति भी बेहतर हुई है। हालांकि, टीएमसी का प्रदर्शन सोशल मीडिया पर कुछ खास नहीं रहा है।

ये भी पढ़ें: ‘लोकतंत्र को पैसे से ना खरीदो’ कमलनाथ पर बोले भाजपा मीडिया प्रभारी

ये भी पढ़ें: गुजरात के नए सर्वे में BJP को बड़ा ‘झटका’, ‘INDIA’ ने गजब ‘चौंकाया’

First published on: Apr 12, 2024 08:15 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version