Wednesday, July 8, 2020

इतनी जल्दी नहीं मिलेगी मुक्ति, किस दिन तक जारी रहेंगी लॉक डाउन की सभी पाबंदियां, देखें यहां

अनलॉक-1 भले ही लागू हो गया है लेकिन लॉकडाउन की पाबंदियां जल्दी पीछा छोड़ने वाली नहीं है। गृहमंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक लगभग 1 महीने तक सभी शर्तें माननी पड़ेंगी।

नई दिल्ली। सरकार ने लॉकडाउन 5 (Locdown5.0)का ऐलान कर दिया है। हालांकि इसे अनलॉक-1 कहा जा रहा है, लेकिन सरकार की ओर से जारी की गयी हेडलाइंस कहती हैं कि कम से कम 30 जून तक सख्त पाबंदियां रहेंगी। अब सेल्फ रूल को और अधिक सख्ती से पालन करना होगा जैसा जनता कर्फ्यू के दौरान किया था। आज 30मई को जारी की गयीं गाइड लाइन के मुताबिक 8 जून से मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारे और गिरजाघर में पूजा प्रार्थना की इजाजत मिल जायेगी। होटल, रेस्टोरेंट आदि में सामान्य दिनों की तरह काम शुरू हो जायेगा। इसके बाद थिएटर, जिम, स्वीमिंग पूल और ट्रांसपोर्ट भी शुरू हो जाएगा।
गृह मंत्रालय ने साफ-साफ कहा है कि लोगों को इस संक्रमण को रोकने और अपनी सुरक्षा के लिए कुछ शर्तों का खुद पालन करना जरूरी होगा। ये हैं वो शर्तेः

मास्क

  • गृह मंत्रालय ने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और सफर के दौरान सभी को फेस कवर करना जरूरी होगा। पीएम मोदी पहले भी कह चुके हैं कि लोग घर में बने मास्क या गमछे का प्रयोग करें।

दो गज दूरी बहुत जरूरी

  • लोगों को एक दूसरे के बीच 6 फीट यानी करीब दो गज की दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है। दुकानों पर एक साथ 5 से ज्यादा ग्राहकों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

इकट्ठा होने पर प्रतिबंध

  • गृह मंत्रालय ने मास गैदरिंग पर पहले की ही तरह प्रतिबंधों को जारी रखा है। ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होना और समारोह करना अलाउ नहीं होगा। शादी के लिए 50 मेहमानों को अनुमति दी गई है वहीं अंतिम यात्रा में 20 लोग से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते।

थूका तो जुर्माना भरना होगा

  • केंद्र ने गाइडलाइंस में कहा है कि अगर कोई सार्वजनिक स्थानों पर थूकता है तो राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

गुटखा बैन

  • शराब, पान, मसाला, गुटखा, तंबाकू सार्वजनिक स्थानों पर शराब, पान, मसाला, गुटखा, तंबाकू सेवन प्रतिबंधित रहेगा।

वर्क फ्रॉम होम

  • गृह मंत्रालय ने कहा है कि जितना हो सके कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवाया जाए और अभी कार्यालयों में ज्यादा लोगों को इकट्ठा न किया जाए।

ऑड-ईवन (रोटेशन सिस्टम)

  • कार्यालयों, कार्यस्थलों, दुकानों, बाजारों और अन्य स्थानों पर रोटेशन सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

थर्मल स्कैनिंग

  • किसी भी कॉमन एरिया में एंट्री से पहले थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।

सैनिटाइजेशन

  • जहां ज्यादा संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं वहां रेग्युलर सैनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए गए हैं। डोर हैंडल को भी सैनिटाइज करना होगा। शिफ्ट के बीच में सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा।

दो शिफ्ट में गैप

  • कार्यस्थलों पर आपस में सोशल डिस्टैंलिंग और शिफ्ट के बीच में गैप रखने के निर्देश हैं। शिफ्ट और लंच ब्रेक के बीच में भी समय होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

इस बार आईपीएल का आयोजन होगा या नहीं, गांगुली ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, लगातार बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। कोरोना के...

RBSE 12th Science result 2020 Live updates: rajresults.nic.in पर जारी हुआ रिजल्ट, जानें किसने किया टॉप

RBSE 12th Science result 2020: राजस्थान बोर्ड के 12वीं के विद्यार्थियों के लिए एक खुशखबर सामने आई है। दरअसल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने...

Video: सनी लियोन ने पूल में लगाई छलांग, वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया जबरदस्त धमाल

मुंबई। बॉलीवुड(Bollywood) की हॉट एंड ग्लैमरेस एक्ट्रेस(Actress) सनी लियोन(Sunny Leone) अपनी बोल्ड तस्वीरों और वीडियोज से सोशल मीडिया का टैम्परेचर बढ़ाने का कोई मौका...

जिहाद के नाम पर PoK में महिलाओं को बनाया जा रहा है सेक्‍स-स्‍लेव

नई दिल्‍ली: पाकिस्तान ने सात दशक लंबे कब्‍जे के बाद PoK को कश्मीर के मुद्दे से रणनीतिक लाभ उठाने की नीति के बाद इस्लामी...