News24 Hindi

कौन है खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत पन्नू? जिसने दी है संसद पर हमले की धमकी

Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने दी भारत की संसद पर हमले की धमकी दी है। इसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। यह धमकी उसने एक नए वीडियो में दिया है। इसमें कहा है कि 13 दिसंबर या उससे पहले कुछ ऐसा करेगा जिससे भारत की संसद को चोट पहुंचेगी। इसमें उसने 2001 में संसद पर हुए हमले की याद दिलाई है। उसने कहा है कि वह संसद की बुनियाद हिला देगा। इसके पहले भी वह कई बार भारत के खिलाफ जहर उगल चुका है। उसकी धमकी के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि इस समय संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है।

उसने यह भी कहा है कि भारत ने उसकी हत्या की साजिश रची जो सफल नहीं हुई। गुरपतवंत पन्नू के पास अमेरिका के साथ कनाडा की नागरिकता भी है। अमेरिका ने कुछ समय पहले कहा था कि पन्नू की हत्या की कोशिश में भारत सरकार के कर्माचारी का हाथ था। इससे पहले एक ब्रिटिश अखबार ने उसकी हत्या को लेकर बड़ा आरोप लगाया था। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि गुरपतवंत सिंह पन्नू की अमेरिकी में हत्या करने की साजिश रची गई थी।

ये भी पढ़ें-बीजेपी के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, दो केंद्रीय मंत्री भी शामिल, क्या है वजह?

कौन है आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू?

गुरपतवंत सिंह पन्नू का जन्म 14 जनवरी 1967 को पंजाब के अमृतसर जिले के खानकोट गांव में हुआ था। उसने अमेरिका से पढ़ाई की है। उसने पंजाब विश्वविद्यालय से लॉ की पढ़ाई भी की है। उसने अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में एमबीए भी किया है। इसके अलावा उसने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई भी की है। उसने 2007 में खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस बनाया। भारत सरकार ने इसे UAPA के तहत बैन कर दिया है। भारत ने उसे आतंकी घोषित किया है। उसपर कई केस भी दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें-आखिर क्यों फूट-फूट कर रोने लगे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, आंसू पोंछते तस्वीर आई सामने

Exit mobile version