AIIMS दिल्ली सर्वर के बाद अब जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हैक, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां

Delhi Crime News: इससे पहले 23 नवंबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली के सर्वर को हैक कर लिया गया था।

Delhi Crime News: केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के ट्विटर हैंडल गुरुवार को हैक हो गया। मामले की जानकारी के बाद सुरक्षा एजेंसियां जांच पड़ताल में जुट गईं, हालांकि बताया जा रहा है कि अब इसे रिकवर कर लिया गया है। बता दें कि पिछले हफ्ते AIIMS दिल्ली का सर्वर हैक कर लिया गया था। दिल्ली एम्स के बाद किसी सरकारी साइट पर यह दूसरा बड़ा साइबर अटैक है।

क्रिप्टो वॉलेट सुई वॉलेट को बढ़ावा देने वाला एक ट्वीट सबसे पहले जल शक्ति मंत्रालय के खाते से सुबह 5:38 बजे पोस्ट किया गया था। सुई के लोगो और नाम को दिखाने के लिए इसकी कवर फोटो के साथ अकाउंट की प्रोफ़ाइल पिक्चर को भी बदल दिया गया था।

जांच में जुटे साइबर स्पेशलिस्ट

मंत्रालय के हैंडल से किए गए मूल ट्वीट में कई अज्ञात अकाउंट्स को भी टैग किया गया था और बाद के ट्वीट में भी इसी पैटर्न का यूज किया गया था। सुरक्षा एजेंसियां ​​और साइबर विशेषज्ञ अब इस घटना की जांच कर रहे हैं।

- विज्ञापन -

बता दें कि इससे पहले 23 नवंबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली के सर्वर को हैक कर लिया गया था। हैकर्स ने क्रिप्टोकरंसी में कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की मांग की थी, हालांकि दिल्ली पुलिस ने किसी भी फिरौती से इनकार किया है।

इस मामले में जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था और इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN), दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि घटना की जांच कर रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि सेंध लगने से करीब 3-4 करोड़ मरीजों के डेटा से समझौता किया जा सकता था।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version