News24 Hindi

इंडियन रेलवे का टेम्पल टूर पैकेज लॉन्च, 3 स्टेट्स के तीर्थ स्थल देखें, जल्द बुकिंग कराएं

Indian Railways South Canara Temple Tour Package: भारतीय रेलवे अक्सर देश में टूरिज्म को बढ़ावा देते हुए स्पेशल टूर पैकेज पेश करते रहते हैं। जल्द ही रेलवे ‘साउथ केनरा टेम्पल टूर’ पैकेज पेश करने वाला है, जिसके लिए भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन संचालित करने की तैयारी की जा रही है। इस ‘टेम्पल टूर’ पैकेज के तहत ये सफर 5 रात और 6 दिनों तक चलेगा। इस यात्रा की शुरुआत 7 दिसंबर 2023 को केरल के कोचुवेली रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और 12 दिसंबर को कोचुवेली रेलवे स्टेशन पर खत्म होगी।

3 राज्यों को करेगी कवर

अपनी यात्रा के दौरान ट्रेन 3 राज्यों- केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक को कवर करेगी। टूर पैकेज में यात्री प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। हालांकि, कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर यात्रियों को चढ़ने और उतरने की सुविधा उपलब्ध रहेगी, इन स्टेशनों की लिस्ट में कोचुवेली, कोल्लम, सेनकोट्टई, तेनकासी, राजपालयम, शिवकाशी, विरुधुनगर, मदुरै जंक्शन, डिंडीगुल, त्रिची, तंजावुर, कुंभकोणम, मयिलादुथुराई, चिदबारम, त्रिपाद्रिपुलियूर, विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, तांबरम, चेन्नई एग्मोर और काटपाडी जंक्शन शामिल है।

घूमने लायक जगहों की लिस्ट

घूमने लायक जगहों की लिस्ट में उडुपी के श्री कृष्ण मंदिर, श्रृंगेरी, होरानाडु मंदिर और कोल्लूर के मूकाम्बिका मंदिर, मुरुदेश्वर मंदिर शामिल है।

ट्रेन की सीटें

इस टूरिस्ट ट्रेन में कुल 768 यात्रियों को बिठाया जाएगा। ट्रेन में थर्ड एसी और आठ स्लीपर क्लास के डिब्बे हैं। ट्रेन में इकोनॉमी और कम्फर्ट दो तरह की क्लास हैं। इकोनॉमी में 560 सीटें हैं और कम्फर्ट में 208 सीटें हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

कितना होगा किराया

इस रेल टूर पैकेज की कीमत इकोनॉमी क्लास के लिए प्रति यात्री 11,750 रुपये से शुरू है। कम्फर्ट क्लास का किराया 19,950 रुपये प्रति यात्री है। इस रेल टूर पैकेज में भोजन, यात्रा बीमा, टूर मैनेजरों की उपस्थिति, आवास सुविधा और ट्रेन में सुरक्षा जैसी सभी यात्रा सुविधाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Yoga vs Walking: वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर?

कैसे बुक करें टिकट

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जाकर आप अपनी टिकट बुक करवा सकते हैं। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए किराए में 33 प्रतिशत की रियायत प्रदान कर रहा है।

Exit mobile version