आज से भारत ने आधिकारिक तौर पर G-20 की अध्यक्षता संभाली, देश के 100 स्मारकों पर हुआ यह काम

इंडोनेशिया में जी20 की अध्यक्षता का ऐलान हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था।

नई दिल्ली: भारत ने आज (1 दिसंबर) से आधिकारिक तौर पर G-20 की अध्यक्षता संभाल ली है। गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी देते हुए कहा कि आज का यह दिन देश के लिए गर्व और यादगार दिन है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया में बयान देते हुए कहा- यह एक यादगार दिन है। हमने आज औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। हमारी अध्यक्षता पद में हम जी20 को सार्वजनिक रूप से लोगों के करीब ले जाएंगे और इसे सही मायनों में लोगों का जी20 बनाने की कोशिश करेंगे। आगे कहा कि आज हमारी अध्यक्षता का पहला दिन है और इसे यादगार बनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

आगे अरिंदम बागची ने संबोधित करते हुए कहा कि जी20 से जुड़े कार्यक्रम कुछ पहले ही हो चुके हैं। इससे पहले हमने एक एक विशेष यूनिवर्सिटी कनेक्ट इवेंट किया था जिसमें देश भर के 75 विश्वविद्यालयों के छात्र एक साथ जुड़े थे। भारत जनभागीदारी की इस अवधारणा को और आगे ले जा रहा है। साथ ही कहा कि कोहिमा में हॉर्नबिल महोत्सव में जी20 पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं कुछ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों सहित 100 स्मारकों को आज विशेष रूप से रोशन किया जा रहा है और नागरिकों को विश्व धरोहर स्थलों के साथ सेल्फी अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

रूस के जी20 पर भाग लेने पर सवाल

प्रवक्ता ने रूस के जी20 में भाग लेने के सवाल पर कहा कि रूस जी20 का सदस्य है और इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि रूस इन प्रक्रियाओं (जी20) में भाग लेगा। आगे बताया कि जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक पांच दिसंबर से भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि औली में अमेरिका के साथ चल रहे सैन्य अभ्यासों का 1993 और 1996 के समझौतों से कोई लेना-देना नहीं है। इससे पहले इंडोनेशिया में जी20 की अध्यक्षता का ऐलान हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version