Monday, July 6, 2020

भारत-चीन सीमा पर बढ़ा तनाव, चीन ने लगाए 100 टेंट, भारत भी चौकन्ना

कोरोना संकट के बीच सरहद पर चीन चालाबाजी में जुटा है। चीन ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पैंगोंग त्सो झील और गलवान घाटी के आसपास के क्षेत्रों में तेजी से अपनी सेना बढ़ा रहा है।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच सरहद पर चीन चालाबाजी में जुटा है। चीन ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पैंगोंग त्सो झील और गलवान घाटी के आसपास के क्षेत्रों में तेजी से अपनी सेना बढ़ा रहा है।

इससे साफ संकेत है कि वह भारतीय सेना के साथ अपने टकराव को खत्म करने को तैयार नहीं थी। विवादित क्षेत्र की स्थिति के जानकार लोगों ने बताया कि चीन ने से गलवान घाटी में अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है।

बताया जा रहा है कि चीन ने गलवान घाटी में अपनी मौजूदगी मजबूत कर रहा है। भारतीय सैनिकों के कड़े विरोध के बावजूद दो सप्ताह में उसने करीब 100 टेंट लगा दिए हैं। संभावित रूप से बंकर्स बनाने के लिए मशीने ला रहा है।

सैन्य सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पैंगोंग त्सो झील और गलवान घाटी चीन के मुकाबले अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रही है। इससे चीन ने साफ संदेश दे दिया है कि वह भारतीय सेना के साथ टकवार को जल्द खत्म नहीं करने जा रहा है।

गौरतलब है कि पांच मई की शाम लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच मारपीट के बाद पूर्वी लद्दाख के इस हिस्से में स्थिति बिगड़ गई। इस घटना में दोनों पक्षों के 100 जवान घायल हुए थे। पैंगोंग त्सो में हुई घटना के बाद नौ मई को उत्तरी सिक्किम में नाकुला पास में भी इसी तरह की घटना हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत रेलवे बोर्ड के लेटलतीफी में फंसी

कुन्दन सिंह, नई दिल्‍ली: देश में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने से लेकर लोकल पर वोकल का स्लोगन के दौर में भारतीय रेल...

गिरीडीह की अभ्रक खदानों से बाल मजदूरों को मुक्त कराने वाले युवा ने जीता दुनिया का ये प्रतिष्ठित अवॉर्ड

नई दिल्ली। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेडन्स फाउंडेशन (केएससीएफ) के  गिरिडीह जिले के दुलियाकरम बाल मित्र ग्राम के पूर्व बाल मजदूर 21 वर्षीय नीरज मुर्मू को...

विकास दुबे की पत्नी ऋचा को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा, हुई फरार

लखनऊ: कानपुर एनकाउंटर के मास्टरमाइंड और गैंगस्टर विकास दुबे की पत्नी ऋचा को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। खुलासा ये कि बिकरु गांव...

Sawan Spl: सावन में घर बैठे यहां करें 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, आपकी पूरी होगी हर मुराद

Sawan Spl: पवित्र महीने सावन (श्रावन) की आज से शुरुआत हो गई है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव को काफी...