भारत के उपराष्ट्रपति को मिलती है कितनी सैलरी? शीर्ष पद के लाभों पर मारे एक नजर

रिपोर्टों के अनुसार, भारत के उपराष्ट्रपति को विभिन्न प्रकार के भत्तों के साथ प्रति माह 4 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

नई दिल्ली: एम वेंकैया नायडू की जगह कौन लेगा इसका फैसला जल्द हो जाएगा। उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव हो रहे हैं। संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के बीच मुकाबला है। अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। मतदान संसद भवन में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच होने है और आज ही वोटों की गिनती भी होगी।

रिपोर्टों के अनुसार, धनखड़ की जीत तय मानी जा रही है। जगदीप धनखड़ जनता दल (यूनाइटेड), वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक और शिवसेना जैसे कई दलों के समर्थन के साथ एक लाभप्रद स्थिति में हैं।

उप राष्ट्रपति कौन बन सकता है?
उप राष्ट्रपति पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 35 वर्ष है। उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए और राज्यसभा में सदस्यता के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

भारत के उपराष्ट्रपति कितना कमाते हैं?
देश के उपराष्ट्रपति के वेतन को नियंत्रित करने वाले ‘सैलरी एंड अलाउंस ऑफ पार्लियामेंट ऑफिसर्स एक्ट, 1953’ के अनुसार, शीर्ष पद पर बैठे व्यक्ति को स्पीकर का वेतन और लाभ भी मिलता है क्योंकि वह राज्यसभा का सभापति भी होता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपराष्ट्रपति को कई तरह के भत्तों के साथ प्रति माह 4 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

भारत के उपराष्ट्रपति के अतिरिक्त लाभ क्या हैं?
मुफ्त चिकित्सा देखभाल, मुफ्त ट्रेन और हवाई यात्रा, एक लैंडलाइन कनेक्शन और मोबाइल फोन कनेक्शन अन्य लाभों में से हैं। उपराष्ट्रपति के पास व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ-साथ कर्मचारी भी होते हैं।

उपराष्ट्रपति कहां रहते हैं?
उपराष्ट्रपति का घर भारत के नई दिल्ली में मौलाना आजाद रोड पर स्थित भारत के उपराष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है। इसे उपराष्ट्रपति भवन के नाम से भी जाना जाता है। मई 1962 से, नंबर 6 पर स्थित बंगला भारत के उपराष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के रूप में है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version