Thursday, July 9, 2020

यहां मुर्गियां दे रही हैं ‘खास’ अंडे, वैज्ञानिक भी हुए हैरान!

अंडे की जर्दी का रंग पीला होता है, ये तो सब जानते हैं। लेकिन कभी-कभी इन अंडों की जर्दी हरी भी हो सकती है। केरल में एक पॉल्ट्री फार्म की छह मुर्गियां हरी जर्दी वाले अंडे दे रही है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इन अंडों को खरीदने के लिए लाइन लगा रहे हैं। वैज्ञानिक भी इस अंडे के रंग को लेकर चकित हैं।

नई दिल्‍ली: अंडे की जर्दी का रंग पीला होता है, ये तो सब जानते हैं। लेकिन कभी-कभी इन अंडों की जर्दी हरी भी हो सकती है। केरल में एक पॉल्ट्री फार्म की छह मुर्गियां हरी जर्दी वाले अंडे दे रही है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इन अंडों को खरीदने के लिए लाइन लगा रहे हैं। वैज्ञानिक भी इस अंडे के रंग को लेकर चकित हैं।

जैसे ही अंडा फूटा, पॉल्ट्री फॉर्म का मालिक हैरान रह गया। क्योंकि अंडे से निकली जर्दी पीली नहीं बल्‍कि हरी थी1 पॉल्ट्री फॉर्म मालिक को समझ में नहीं आया कि आखिर ये माजरा क्या है। कुछ देर तक वो अपना सिर पकड़ बैठा रहा। ऐसा लगा मानो या तो अंडा खराब हो गया है या फिर मुर्गी को कोई बीमारी लग गई है, लेकिन जब अंडे को उबाला गया तो वो बिल्कुल ठीक था। हालांकि जर्दी का रंग उबलने के बाद भी हरा ही रहा।

दुनिया को हैरत में डालने वाला ये वाकया केरल के मल्लापुरम के कोट्टाकल का है, जहां शहाबुद्दीन नाम का एक शख्स पॉल्ट्री फॉर्म चलाता है। शहाबुद्दीन की पॉल्‍ट्री फार्म में सात मुर्गियां ऐसी हैं, जो हरी जर्दी वाला अंडा देती हैं। आमतौर पर अंडों में जर्दी का रंग पीला होता है, जबकि इन मुर्गी से निकले अंडों की जर्दी हरी है। जाहिर है पॉल्ट्री फॉर्म मालिक शहाबुद्दीन तो हैरान हुए ही आसपास के लोग इसे चमत्कार मानने लगे और इस अंडे के लिए खरीदारों में होड़ मच गई।

हरी रंग की जर्दी वाले अंडे देने वाली ये मुर्गियां सामान्य मुर्गियों से थोड़ी छोटी है, बाकी सबकुछ वैसा ही है जैसी दूसरी मुर्गियां होती हैं। इस अंडे का रंग कभी नहीं बदलता, चाहे वो कच्चा हो या फिर उबला हुआ, जर्दी हमेशा हरी ही रहती है। स्वाद भी दूसरे अंडों की तरह ही होता है यानी रंग के सिवा और कुछ भी जुदा नहीं। अंडों से हरे रंग की जर्दी वाले अंडों की खबर फैलते ही शहाबुद्दीन के घर के बाहर इन्‍हें खरीदने वालों की लाइन लग गई है। अभी उनके फार्म में 7 मुर्गियां ही ऐसे अंडे दे रही हैं जबकि उनके फार्म में कुल 20 मुर्गियां हैं। लिहाजा शहाबुद्दीन अब इन हरे रंग की जर्दी वाले अंडों का प्रोडक्शन बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।

पिछले साल अक्टूबर के महीने में पहली बार एक मुर्गी ने हरे रंग की जर्दी देने वाला अंडा दिया और फिर आगे कुछ दूसरी मुर्गियां भी ऐसे ही अंडे देने लगीं। पॉल्ट्री फार्म के मालिक शहाबुद्दीन ने इसका रहस्य जानने के लिए कुछ अंडों से चूजे निकलने का इंतजार किया, लेकिन शहाबुद्दीन के हाथ खाली रहे। चूजे वैसे ही निकले जैसे सामान्य मुर्गियों के होते हैं यानि फर्क सिर्फ अंडे में था, वो भी जर्दी के रंग में। शहाबुद्दीन के मुताबिक उनकी पॉल्ट्री फार्म की मुर्गियां 9 महीने से हरी जर्दी देने वाली अंडे दे रही है और उनके परिवार के लोग भी इसे खा रहे हैं। इन अंडों से उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई है।

शहाबुद्दी ने कुछ हफ्ते पहले हरे अंडे की जर्दी के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे, जिसके बाद ये वीडियो तेजी से वायरल होने लगा। केरल के एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स का कहना है कि मुर्गी के खानपान के कारण ऐसा हुआ है। अगर उसके खाने-पीने की चीजों में हरे रंग के खाद्य पदार्थ ज्यादा हैं तो ऐसा हो सकता है। यूनिवर्सिटी के पोल्ट्री साइंस विभाग में एसिसटेंट प्रोफेसर डॉ. एस. शंकरलिंगम ने बताया कि इससे साफ तौर पर स्पष्ट है कि मुर्गियों को किस तरह का खाना दिया जाता है।

वैज्ञानिकों ने लगाया पता
यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शिहाबुद्दीन से वो खाना मांगा जो मुर्गियों को दिया जाता है। इसके बाद यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शहाबुद्दीन को खाने की चीज लौटा दी। 2 हफ्ते बाद जर्दी का रंग पीला होने लगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि मुर्गियों को केरल में आमतौर पर कुरुनथोट्टी नाम का मेडिसिनल पौधा खाने में दिया जाता है और इसी के कारण मुर्गियों के अंडे की जर्दी का रंग बदल गया है।

वैज्ञानिकों ने हरे रंग की जर्दी वाले अंडों की गुत्थी करीब-करीब सुलझा दी है, लेकिन बहुत सारे सवाल अब भी उलझे हैं। मसलन अगर भोजन से ही जर्दी का रंग बदलता है तो फिर बाकी अंडों की जर्दी पीली ही क्यों होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख 67 हजार के पार, अबतक 21000 से ज्यादा लोगों की जा चुकी है जान

नई दिल्ली: चीनी वायरस कोरोना (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) के संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए देश में 24 मार्च से...

BIG BREAKING: विकास दुबे उज्‍जैन में गिरफ्तार

नई दिल्‍ली: कानुपर के बिकरू गांव से 8 पुलिसकर्मियों की हत्‍या के बार फरार विकास दुबे को उज्‍जैन में गिरफ्तार कर लिया गया है।...

रेलवे में निजीकरण के आरोप पर बचाव में आये रेल मंत्री, कहा- इससे रोजगार के मौके और यात्री सुविधा बढ़ेगी

कुन्दन सिंह, नई दिल्ली: रेल मंत्रालय के द्वारा 109 रूट्स पर 151 प्राइवेट ट्रेन चलाए के निर्णय से उठे निजीकरण के सवाल के जवाब...

एक दूल्हे ने दो दुल्हनों से की शादी, दोनों हैं प्रेमिका

बैतूल: बैतुल जिले की घोडाडोंगरी ब्लॉक में केरिया गांव में युवक ने एक मंडप में अपनी दो प्रेमिकाओं के साथ सात फेरे लिये। इस...