जर्मनी की विदेश मंत्री ने चीन के बारे में कह दी यह बड़ी बात, यहां जानें पूरी डिटेल

जर्मनी की विदेशी मंत्री बोली, जर्मन और यूरोपीय कंपनियों के लिए बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। अब तक हम चीन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे।

नई दिल्ली: जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने सोमवार को कहा कि उनका देश चीन को वैश्विक चुनौतियों में भागीदार, “प्रतिस्पर्धी और तेजी से प्रणालीगत प्रतिद्वंद्वी” के रूप में देखता है। दरअसल, बेयरबॉक दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात की और इसक बाद मीडिया में यह बयान दिया।

- विज्ञापन -

आप गुजरात CM पद के उम्मीदवार गढ़वी बोले, एग्जिट पोल के जरिए नतीजों का अंदाजा लगाना मुश्किल

पूछने पर चीन के बारे में जर्मनी की चिंताओं के बारे में बेयरबॉक ने कहा- “हमारे यूरोपीय मित्रों के रूप में, हम एक त्रिपक्षीय दृष्टिकोण अपनाते हैं जो हमारी गठबंधन संधि में भी निहित है। अपने बयान में बेयरबॉक ने स्वीकार किया कि पिछले कुछ वर्षों में चीन बहुत बदल गया है। उन्होंने कहा आगे आने वाली चुनौतियों का आकलन करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर देकर कहा कि चीन की रणनीति में शामिल नया बिंदु “हिंद-प्रशांत रणनीति” है। उन्होंने कहा कि जर्मनी का हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अधिक विविधीकरण होगा।

आगे बेयरबॉक ने कहा-, “जर्मन और यूरोपीय कंपनियों के लिए बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। अब तक हम चीन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे। लेकिन अब हमारे भारत, जापान समेत अन्य कई पड़ोसी देशों के साथ भी संबंध हैं। बेयरबॉक ने आगे कहा,- जब भारत की बात आती है, तो हम दोनों ने राजनीतिक, सुरक्षा नीति के पहलुओं और विकास के दृष्टिकोण से आपस में सहयोग करने की बात तय की है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version