TrendingNEET ControversyYoga Day 2024T20 World Cup 2024Aaj Ka Mausam

---विज्ञापन---

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब निजी सेंटर्स पर होंगे टेस्ट, 1 जून से प्रभावी हो जाएंगे नए नियम; जानिए सब कुछ

New Driving License Rules: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए होने वाली प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कुछ नए नियम लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत अब डीएल के लिए टेस्ट देने के लिए आपको लंबे समय कर आरटीओ में अपनी बारी आने का इंतजार नहीं करना होगा। इसके अलावा नए नियमों में जुर्माने में अपडेट किए गए हैं। नए नियम 1 जून से लागू हो जाएंगे। इस रिपोर्ट में जानिए इस बारे में सब कुछ।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: May 21, 2024 18:22
Share :
Representative Image (Pixabay)

DL Test New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए नियमों में रोड ट्रांसपोर्ट एवं हाईवे मंत्रालय ने कई बड़े बदलाव किए हैं। ये बदलाव 1 जून से प्रभावी हो जाएंगे। नए नियमों को लाने का उद्देश्य लाइसेंसिंग प्रक्रिया को तेज करने और रोड सेफ्टी को बेहतर करना है। इन नए नियमों क्या-क्या प्रावधान हैं और आम आदमी के लिए व्यवस्था में क्या परिवर्तन आएगा; जानिए इस रिपोर्ट में।

नए नियमों के तहत 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए टेस्ट अब सरकारी आरटीओ की जगह निजी सेंटर्स पर होंगे। इन निजी संस्थानों को टेस्ट कराने और लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए सर्टिफिकेट जारी करने की मान्यता दी जाएगी। सड़क मंत्रालय का मानना है कि इस कदम से लाइसेंस पाने की प्रक्रिया आसान होगी और सरकारी आरटीओ पर इंतजार का समय होगा।

प्रदूषण से निपटने की पहल

प्रदूषण कम करने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय लगभग 9 लाख सरकारी गाड़ियों को रिटायर करने और कार एमिशन नियमों को और सख्त करनेकी तैयारी भी की है। बता दें कि ये मानक एक विस्तृत स्ट्रैटेजी का हिस्सा हैं जिसे एयर क्वालिटी को बेहतर करने और देश की सड़कों पर दौड़ रही गाड़ियों की ओर से पर्यावरण पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए तैयार किया गया है।

जुर्माने में आएंगे ये बदलाव

निर्धारित रफ्तार से अधिक गति में वाहन चलाने पर जुर्माना 1000 से 2000 रुपये के बीच होगा। एक नया नियम लाया गया है कि अगर किसी नाबालिग को ड्राइविंग करते पाया गया तो 25,0000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। गाड़ी के मालिक के रजिस्ट्रेशन कार्ड को कैंसिल कर दिया जाएगा और नाबालिग को तब तक डीएल जारी नहीं होगा जब तक उसकी उम्र 25 साल नहीं हो जाती।

डॉक्यूमेंटेशन होगा आसान

इसके साथ ही मंत्रालय ने नया लाइसेंस पाने के लिए डॉक्यूमेंट्स को भी आसान कर दिया है। ड्राइविंग लाइसेंस सर्टिफिकेट देने की मान्यता पाने के लिए निजी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स के पास दोपहिया वाहनों के लिए कम से कम 1 एकड़ और चारपहिया वाहनों के लिए 2 एकड़ जमीन होनी जरूरी होगी। बता दें कि ऐसे संस्थानों के पास अच्छी टेस्टिंग फैसिलिटी उपलब्ध कराना अनिवार्य रहेगा।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 39 किलोमीटर चलने के बाद बंद हो गई Xiaomi की स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार

ये भी पढ़ें: दादी ने गलती से बेबी फॉर्मूला में मिला दी वाइन, कोमा में चार महीने का नवजात

ये भी पढ़ें: Turbulence के चलते सिंगापुर एयरलाइन की फ्लाइट की हुई इमरजेंसी लैंडिंग!

First published on: May 21, 2024 06:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version