स्पेशल ट्रेन: यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के करीब 50 दिन बाद आज से यात्री ट्रेनें पटरी पर दौड़ने वाली है। आज से नई दिल्ली स्टेशन से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए ट्रेनें चलने वाली है। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग 15 शहरों में जाएंगी और जोड़ी के हिसाब से चलेंगी। रेल मंत्रालय की ओर से दिल्ली से शुरू होने वाली सभी 15 ट्रेनों की टाइमिंग जारी कर दी है। सोमवार शाम 4 बजे के बाद से इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है। ये ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, मुंबई सेंट्रल, बेंगलुरु, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए संचालित होंगी। जानकारी के मुताबिक इसके बाद दूसरे रूट के लिए भी ट्रेनों की घोषणा की जाएगी।

रेल मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली से देश के 15 प्रमुख शहर जोड़े जाएंगे। इन ट्रेनों की बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी और स्टेशन पर टिकट नहीं बेचा जाएगा। इन ट्रेन में केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही जा सकेंगे। इन ट्रेनों के लिए के लिए गृह मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी किए हैं। गंतव्य पर पहुंचने के बाद यात्रियों को संबंधित राज्यों के हेल्थ प्रोटोकॉल को मानना होगा। लगभग सभी राज्य बाहर से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन सेंटर भेज रहे हैं। ऐसे में स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को भी राज्यों के ये नियम मानने होंगे। रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर साफ किया है कि इन ट्रेनों के गंतव्य पर पहुंचने के बाद इसके यात्रियों को संबंधित राज्यों के हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मंत्रालय ने ट्वीट कर साथ ही यात्रा करने वालों को सलाह दी है कि ऐसे सभी पैसेंजर गंतव्य राज्यों के नियमों को जान लें।

ऐसे में रेल मंत्रालय के ट्वीट से साफ है कि स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों को भी संबंधित राज्यों में क्वारंटीन सेंटर में रहना पड़ सकता है। बिहार, यूपी जैसे राज्य श्रमिक स्पेशल से आने वाले मजदूरों को तय समय तक क्वांरटीन कर रहे हैं। यानी इन राज्यों में स्पेशल ट्रेन से पहुंचने वाले यात्रियों को भी क्वारंटीन किया जा सकता है।

गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस के मुताबिक, यात्रा करने वाले लोगों को मास्क पहनना और हेल्थ जांच कराना होगा। यात्रा से 90 मिनट पहले पैसेंजर को स्टेशन पर पहुंचना होगा। उन्हें की यात्रा करने का अनुमति दी जाएगी जिनमें कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

Share