Friday, July 3, 2020

लॉकडाउन 4 से पहले खुलेंगे बाजार और वाहनों के शो रूम

के जे श्रीवत्सन, जयपुर: राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी और राहत देते हुए प्रदेश में अब रेस्टोरेंट, मिठाई, एसी कुलर, वाहनों शो रूम खोलने की अनुमति जारी कर दी है। अशोक गहलोत सरकार का मानना है की सप्लाई चैन के सुधरने से कारोबार गति पकड़ सकता है और इसी कारण से लॉकडाउन के अगले चरण से पहले ही सरकार कारोबार को पटरी पर लाने के लिए छुट के दायरे को बढ़ा रही है। उधर ढाबे और रेस्टोरेंट के मालिक इसका स्वागत तो कर रहे हैं लेकिन आने वाले कुछ महीनों के लिए अपने कारोबार के गति पकड़ने को लेकर आशंकित भी हैं।

लॉकडाउन 4 में जाने से पहले ही राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार कारोबार को पटरी पर लाने के लिए दिए जा रहे छुट के दायरे को लगातार बढ़ाती जा रही है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से सांसद, विधायकों और व्यापारियों के साथ मुख्यमंत्री गहलोत लगातार विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये स्थिति को लेकर बात कर रहे हैं और उनके सुझावों को अमल में लाया जा रहा है। इसी के तहत प्रदेश में गुरूवार से रेस्टोरेंट, ढाबे, मिठाई, हार्ड वेयर, निर्माण सामग्री , एसी, कूलर , टीवी इलेक्ट्रोनिक्स रिपेयर और ऑटो मोबाईल शो रूम को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि रेस्टोरेंट के लिए शर्त यह रहेगी की वे या तो ‘टेक-अवे’ यानी केवल पार्सल की सुविधा ही देंगे या होम डिलेवरी के जरिये अपना कामकाज शुरू करेंगे। इसी तरह का नियम मिठाई की दूकान वालों पर भी लागू होगा। हालांकि कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में सभी तरह की दुकानें खोलने पर पहले की तरह ही बंदिशें लागू रहेंगी।

सरकार के इस फैसले के बाद करीब दो महीने से बंद पड़े रेस्टोरेंट मालिकों के चेहरे खिल उठे हैं। गुरुवार को इन्होंने अपना कारोबार तो शुरू नहीं किया लेकिन सभी सपने दुकानों की साफ सफाई करते नजर आए। कुछ लोग अब अपने इस कारोबार की रफ़्तार को लेकर भी आशंकित लगे जिसका उनके पास कारण भी था तो कुछ अपने यहां काम करने वाले लोगों के चले जाने से भी परेशान लगे।

बहरहाल ताज फैसले से साफ नजर आ रहा है कि सरकार की कोशिश सप्लाई चैन को सुधारने की है, क्यों की अब तक सरकार ने प्लंबिंग के काम को पहले ही मंजूर दे दिया था। लेकिन, हार्डवेयर की दुकाने बंद होने के चलते प्लंबर अपना काम काम शुरू नहीं कर पा रहे थे। इसी तरह बिल्डिंग कंस्ट्रक्शनतो शुरू हो गया। लेकिन, निर्माण से जुड़े मेटीरियल्स सप्लाई बंद थी। सरकार को यह भी लगता है की वाहनों के शो रूम खुलने से इनके निर्माण करने वाले प्लांट में भी कामकाज शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

ट्रोलर्स के निशाने पर आएं सैफ अली खान, कहा था,’मैं भी हो चुका हूं नेपोटिज्म का शिकार’

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से कई बॉलीवुड और टीवी स्टार्स ने नेपोटिज्म पर खुलकर बात की है, और ये बताया...

चीन-पाक बन जाएंगे श्‍मशान, अमेरिका भारत को देगा ये खास हथियार

नई दिल्‍ली: अगर भारत की सरहदों पर चीन और पाकिस्तान मिल गए हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि चीन-पाकिस्तान के ख़िलाफ़...

एक्टर पार्थ समाथान भी रह चुके हैं डिप्रेशन का शिकार, पोस्ट के जरिए किया खुलासा

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज गहरे सदमे में हैं। सुशांत की डेथ के बाद से ही बॉलीवुड और टीवी स्टार्स...

#SarojKhanRIP: एक वक्त माधुरी दीक्षित के चलते सरोज के पास काम नहीं था,तब सलमान ने की थी मदद !

मुंबई: अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के शादी कर के चले जाने के बाद सरोज खान का काम बहुत कम हो चुका था।ये दौर काफी समय...