Thursday, July 9, 2020

Lockdown: अंतिम संस्कार के बाद नहीं हो पा रहा अस्थियों का विसर्जन, श्मशान घाट के लॉकर फुल !

कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए देशभर में 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। इससे जहां रोजमर्रा की जिन्दगी प्रभावित है। वहीँ इसका असर अब जिनकी जिन्दगी नहीं रही है उनपर भी देखने को मिल रहा है। हिन्दू धर्म में अंतिम संस्कार के बाद अस्थियों को गंगा या फिर पवित्र नदियों में विसर्जन का प्रचलन है।

पवन मिश्रा, नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए देशभर में 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। इससे जहां रोजमर्रा की जिन्दगी प्रभावित है। वहीँ इसका असर अब जिनकी जिन्दगी नहीं रही है उनपर भी देखने को मिल रहा है। हिन्दू धर्म में अंतिम संस्कार के बाद अस्थियों को गंगा या फिर पवित्र नदियों में विसर्जन का प्रचलन है। लेकिन लॉकडाउन के चलते लोग अस्थि विसर्जन के लिए नहीं जा पा रहे हैं। लिहाजा देशभर के श्मशान घाट में अस्थियों को रखने के लिए बने लॉकर कम पड़ते जा रहे हैं।

ऐसा ही कुछ हाल दिल्ली और आसपास  के इलाकों में भी है। लोग लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे है की उसके बाद गढ़ गंगा या फिर हरिद्वार जाकर अस्थियों को विसर्जन किया जा सके। लॉकडाउन की वजह से अब हालात यह हो चुका है कि श्मशान घाट के लॉकर पूरी तरह से भर चुके हैं। जिस वजह से अस्थियां रखने की जगह ही नहीं बची है। लॉकडाउन के चलते लोग शमशान घाट में अस्थियां लेने ही नहीं आ रहे हैं।

गीता कॉलोनी घाट में एक कमरा है जिसमें करीब 300 लॉकर हैं, लेकिन किसी तरह से 50 और अस्थियों के रखने का इंतजाम किया गया है। अब हालात यह हो गया है कि जगह नहीं होने के कारण  लॉकर में जिन लोगो की अस्थियां नही रखा जा रहा है वे लड़ाई भी कर रहे हैं।

लॉकडाउन से पहले करीब 50 से 60 लोगों का अन्तिम संस्कार किया जाता था, वहीं अब ये आंकड़ा सिर्फ 20 से 25 का ही रह गया है। गौरतलब है कि दिल्ली के अधिकतर लोग अस्थियां प्रवाह करने के लिए या तो गढ़ गंगा जाते हैं या हरिद्वार जाते हैं लेकिन लॉकडाउन के चलते  अस्थियां लेने नहीं आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आतंकियों ने की बीजेपी नेता, पिता और भाई की हत्‍या

https://www.youtube.com/watch?v=Oafmvyq8zeM जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी के साथ ही उनके पिता और भाई की भी हत्या कर दी। कश्मीर के...

दो दिन तक कानपुर में ही मौजूद था विकास दुबे

https://www.youtube.com/watch?v=dtNSLrPRUqA&t=79s विकास दुबे को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। 8 पुलिसकर्मियों की जान लेने के बाद भी विकास दुबे दो दिन तक कानपुर में...

आज फिर कोरना ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे ज्यादा 24,879 नए केस हुए दर्ज, देखिए राज्यों का हाल

नई दिल्ली: कोरोना का कहर देश में लगातार जारी है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर...

विकास दुबे गिरफ्तार, जांच में सही निकला CO देवेंद्र मिश्र का पत्र

नई दिल्‍ली: एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद करीब 6 दिन के बाद 8 पुलिसकर्मियों की हत्‍या करने वाले विकास दुबे को उज्‍जैन के महाकाल...