Tuesday, June 2, 2020

अम्‍फन तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ देगी केंद्र सरकार

पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इसके साथ ही अम्‍फन के कारण गंभीर रूप से घायल हुए लोगों के परिजनों 50,000 रुपये और मृतकों को 2 लाख देने का ऐलान पीएम मोदी ने किया। उन्‍होंने यहां पर सीएम ममता बनर्जी की तारीफ की।

नई दिल्‍ली: पश्‍चिम बंगाल में तूफान अम्‍फन ने काफी नुकसान किया है। जिसका जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली से बंगाल पहुंचे। यहां पर उन्‍होंने प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी और राज्‍यपाल के साथ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के लोगों को आश्‍वासन दिया कि इस संकट की घड़ी में वह खुद को अकेले ना समझे और पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

इस दौरान पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इसके साथ ही अम्‍फन के कारण गंभीर रूप से घायल हुए लोगों के परिजनों 50,000 रुपये और मृतकों को 2 लाख देने का ऐलान पीएम मोदी ने किया। उन्‍होंने यहां पर सीएम ममता बनर्जी की तारीफ करते हुए कहा कि COVID19 में सोशल डिस्‍टेंसिंग की क गड़बड़ी की आवश्यकता है जबकि अम्‍फन तूफान में लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाने की आवश्यकता है। इन विरोधाभासों के बावजूद, ममता जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल अच्छी तरह से लड़ रहा है। हम इन प्रतिकूल समय में उनके साथ हैं।

पीएम मोदी ने बंगाल के लोगों से बात करते हुए कहा कि तूफान अम्‍फन और प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति के कारण हुए नुकसान के बारे में विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल मई के महीने में देश चुनावों में व्यस्त था और उस समय हमें एक चक्रवात का सामना करना पड़ा, जिसने ओडिशा को नुकसान पहुंचाया। अब एक साल के बाद इस चक्रवात ने हमारे तटीय क्षेत्रों को प्रभावित किया है। पश्चिम बंगाल के लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

अम्‍फन तूफान से पश्चिम बंगाल को काफी नुकसान हुआ है। इसका जायजा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1000 करोड़ रुपये के आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश को फिर से खड़ा होने के लिए एक हजार करोड़ रुपये देगी, ताकि अम्‍फन तूफान से हुए संकट से उबरा जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बंगाल के अपने भाई और बहनों को विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि इस सकंट की घटी में पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महाराष्ट्र और गुजरात पर बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा, NDRF की कई टीमें तैनात

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश पर एक नया खतरा मंडरा रहा है। बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही के...

क्या भारत के नाम से हट जाएगा ‘इंडिया’? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मांग की गई है कि संविधान संसोधन करके इंडिया शब्द हटा...

Aaj ka Rashifal 2 June 2020:  इन राशि वालों को आज रहना होगा सावधान वरना बिगड़ सकते हैं काम, जानें अपना राशिफल

Aaj ka Rashifal 2 June 2020: आज दिनांक 2 जून 2020 और दिन मंगलवार (Mangalwar ka Rashifal) है। आज का दिन सभी 12 राशियों...

‘CHAMPIONS’ से मजबूत होंगे छोटे उद्योग, रोजगार की लग जायेगी झड़ी!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में 20 लाख करोड़ के पैकेज और लोकल के लिए वोकल अभियान...