Friday, July 3, 2020

देशवासियों के लिए बुरी खबर, जून-जुलाई में तेजी से बढ़ेगा कोरोना!

एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने एक बयान देकर सभी को चौंका दिया है। उन्‍होंने साफ-साफ कहा है कि जून औ जुलाई में कोरोना के केस देश में तेजी से बढ़ सकते हैं।

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना के कहर को देखते हुए 40 दिनों से भी ज्‍यादा समय से लॉकडाउन लागू किया है, लेकिन फिर भी यह महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। केंद्र और राज्‍य सरकार अपनी तरफ से हर कोशिश करने में लगी है, ताकि कोरोना के प्रभाव को कम किया जा सके। इसी बीच एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने एक बयान देकर सभी को चौंका दिया है। उन्‍होंने साफ-साफ कहा है कि जून औ जुलाई में कोरोना के केस देश में तेजी से बढ़ सकते हैं।

एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि मई में कोरोना के केस देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी जो स्‍थिति चल रही है, उसके हिसाब से देश में 11 दिन में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे हैं। ऐसे में अगर यही स्थिति आगे भी जारी रहती है तो जून-जुलाई में कोरोना के केस तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्‍होंने देश के सभी राज्‍यों को अपने हॉटस्पॉट वाले इलाकों में ज्‍यादा सख्‍ती बरतने और अलर्ट रहने की सलाह दी है। एम्स निदेशक ने ये चेतावनी ऐसे समय में दी है, जब कई राज्य सरकारों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के तहत लॉकडाउन में छूट देनी चालू की है और शराब की दुकानों को खोल दिया है।

लॉकडाउन से क्या फायदा
रणदीप गुलेरिया ने कहा कि लॉकडाउन के दरमियान तैयारियां का फायदा मिला है। यदि लॉकडाउन नियमों का ठीक से पालन हुआ तो केस का ग्राफ कम हो सकता है। यह मानना मुनासिब नहीं कि कोरोना के मामले जीरो हो जाएंगे, अभी बहुत वक्त तक हमारी जीवन शैली बदलेगी। हालांकि बहुत सारी दवाओं पर काम चल रहा है। इनमें से कई मॉलिक्यूलर दवाएं हैं, इसके अलावा टीके पर भी काम हो रहा है। लॉकडाउन की वजह से ही मामले ज्यादा नहीं बढ़े, दूसरे देशों के मुकाबले भारत में कम मामले बढ़े हैं।

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि कब तक कोरोना के मामले चलेंगे, कितना लंबा यह चलेगा, यह अभी से नहीं कह सकते। लेकिन इतना जरूर है कि जब पीक पर कोई चीज होती है तो वहीं से वह डाउन होनी शुरू होती है। अब उम्मीद यही करते हैं कि जून में जब कोरोना के मामले पीक पर होंगे तो उसके बाद मामले धीरे-धीरे डाउन होना शुरू होंगे।

देश में कितने कोरोना मरीज?
बता दें कि देश में हर रोज कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। देश में अबतक 52 हजार से ज्यादा कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों में भी इजाफा देखने को मिला है। देश में अब तक 1783 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने जश्न का निकाला नया तरीका, खूब हो रहा वायरल

प्रदीप सहगल, नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस वायरस की वजह से खिलाड़ियों...

MPBSE MP Board 10th result 2020: कल इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, mpbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

MPBSE MP Board 10th result 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) यानि एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों...

Trailer: वर्जिन भानुप्रिया का ट्रेलर आउट, अजीब बीमारी से जुझती दिखीं उर्वशी

मुंबई। लॉकडाउन में ज़िंदगी जैसे रुक सी गई थी, लेकिन अनलॉक 1 के लागू होने के बाद से ही हर किसी ने राहत की...

10वीं-12वीं पास के लिए निकलीं होमगार्ड में सिपाही की बंपर भर्ती, इस तारीक तक करें आवेदन

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का कहर को देखते हुए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर रखा है, जिसके बाद अब थोड़ी-थोड़ी गतिविधियों को चलाने...